Facebook ला रहा है नया Feature, एक Account से बना पाएंगे 5 प्रोफाइल

News Aroma Desk

Facebook Features: फेसबुक (Facebook) अपने ग्राहकों के लिए एक नया Features पेश करने वाला है। जिसकी फिलहाल टेस्टिंग चल रही है।

रिपोर्ट के अनुसार टेस्टिंग में शामिल बेटा यूजर्स को अपने एक ही अकाउंट से पांच प्रोफाइल बनाने की सर्विस मिल सकती है। साथ ही उन्हें Profile बनाने के लिए अपने असली नाम की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप अपनी पहचान छिपाकर किसी के पोस्ट पर कमेंट कर सकते हैं। हालांकि यह फीचर स्पेम के बढ़ने का खतरा भी बढ़ा सकता है।

Facebook is bringing new feature, you will be able to create 5 profiles with one account

मेटा (Meta) के अनुसार बनाई गई नई प्रोफाइल को भी फेसबुक की सारी पॉलिसी का ध्यान रखना होगा। अगर कोई भी यूजर्स इन प्रोफाइल पॉलिसी का उल्लंघन करें तो उनका अकाउंट भी फ्रीज किया जा सकता हैं।

प्लेटफॉर्म पर एंगेजमेंट

पब्लिक फिगर्स या फिर कंपनियों को कई प्रोफाइल्स एकसाथ मैनेज करने की सुविधा पहले से मिल रही है। मेटा की कोशिश दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्क (Social Networks) पर इंगेजमेंट बढ़ाने की है, जो खासकर युवा यूजर्स के बीच धीमी बढ़त दिखा रहा है। फेसबुक इससे पहले भी मल्टिपल प्रोफाइल्स का ऑप्शन देती रही है, लेकिन यह सीमित था। कंपनी यूजर्स को डेटिंग या कॉलेज के लिए अलग प्रोफाइल्स बनाने का मौका भी देती है।

Facebook is bringing new feature, you will be able to create 5 profiles with one account

स्टूडेंट प्रोफाइल्स

साल 2020 में स्टूडेंट प्रोफाइल्स लॉन्च (Student Profiles Launch) करते वक्त कंपनी ने कहा था कि यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से बेहतर ढंग से बाकियों से जुड़ पाएंगे और उन्हें मेन सोशल फीड से अलग एक्सपीरियंस मिलेगा।

मल्टिपल प्रोफाइल्स से फेसबुक को उम्मीद है कि यूजर्स अपनी पसंद से जुड़ी पहचान बना पाएंगे। उदाहरण के लिए गेमिंग, ट्रैवल या फूड जैसे इंट्रेस्ट के लिए अलग-अलग प्रोफाइल्स होंगे। इन सभी प्रोफाइल्स को फेसबुक की कंटेंट पॉलिसी का पालन करना होगा।

ऐक्टिव यूजर काउंट्स

सोशल मीडिया कंपनी ने साफ किया है कि टेस्ट के चलते इसके मंथली या डेली ऐक्टिव यूजर्स काउंट करने का तरीका नहीं बदलेगा।

कंपनी अलग-अलग प्रोफाइल्स को अलग यूजर्स की तरह नहीं काउंट करेगी, जिससे अर्निंग्स रिपोर्ट के दौरान पारदर्शिता बनी रहे।

मल्टिपल प्रोफाइल (Multiple Profiles) से जुड़ा बदलाव अभी टेस्टिंग फेज में है और अमेरिका के अलावा अन्य देशों में चुनिंदा यूजर्स को ही इसका फायदा मिल रहा है। कंपनी ने इसके रोलआउट की पुष्टि नहीं की है।

फेसबुक ग्रुप्स मैनेज

कंपनी जल्द फेसबुक ग्रुप ऑर्गनाइज और ऐक्सेस करने का बेहतर विकल्प भी देने जा रही है। ग्रुप एडमिन्स और यूजर्स दोनों को नए फीचर्स का फायदा मिलेगा और उन्हें नई साइडबार में इससे जुड़े विकल्प दिखाए जाएंगे।

फेसबुक ऐप (Facebook App) में दिखने वाली साइडबार के साथ ग्रुप्स से जुड़ना, उन्हें छोड़ना और अपडेटेड रहना आसान हो जाएगा। साइडबार में यूजर्स को उन सभी ग्रुप्स की लिस्ट दिखाई जाएगी, जिसका वे हिस्सा हैं।

हमें Follow करें!

x