More
    Homeझारखंडअक्तूबर में चीन का आर्थिक विकास रहा स्थिर

    अक्तूबर में चीन का आर्थिक विकास रहा स्थिर

    बीजिंग: 16 नवम्बर को चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने अक्तूबर माह में चीन की आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी दी। आंकड़ों के मुताबिक अक्तूबर में चीन की अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली हुई है और बहाली की प्रक्रिया में असंतुलन की स्थिति में सुधार हुआ है।

    चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रवक्ता फू लिंगहुए ने एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि पिछले साल की तुलना में अक्तूबर में बड़े पैमाने वाले उद्योग की विकास दर 6.9 प्रतिशत थी, जिसमें पिछले साल की तुलना में 2.2 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सेवा उद्योग के उत्पादन सूचकांक में 7.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।

    - Advertisement -

    जो पिछले साल की तुलना में 0.8 प्रतिशत अधिक थी। अक्तूबर में चीन में सामाजिक उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री में 4.3 प्रतिशत अधिक रही, जिसमें पिछले महीने से 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

    इस साल की जनवरी से अक्तूबर माह तक निवेश में 1.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी आयी है। देश में 1.9 करोड़ लोगों को रोजगार के नए मौके मिले हैं।

    अक्तूबर माह में देश में बेरोजगारी दर 5.3 प्रतिशत थी, जिसमें सितम्बर की तुलना में 0.1 प्रतिशत की कमी देखी गयी।

    - Advertisement -

    प्रवक्ता फू लिंगहुए ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्थिति अब भी बहुत जटिल है। विश्व में महामारी फैल रही है। हालांकि चीन की अर्थव्यवस्था की बहाली हो रही है, फिर भी कुछ व्यवसाय और उद्यम कठिनाई में फंसे हुए हैं।

    महामारी की पृष्ठभूमि में विश्व कार्गो व्यापार में भी गिरावट आयी है, लेकिन पहले दस महीनों में चीन के आयात-निर्यात में 1.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। जिससे जाहिर है कि चीन के विदेशी व्यापार की अपेक्षाकृत निहित शक्ति है।

    आगामी कुछ समय में चीन में विदेशी व्यापार की स्थिति विश्व में समूची स्थिति से बेहतर हो सकेगी।

    (साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

    Must Read