विदेश

ब्राजील में कोविड के मामले एक करोड़ के पार, समय पर टीकाकरण का वादा

साओ पाउलो: ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर एक करोड़ से अधिक हो गई है।

पिछले 24 घंटे में परीक्षण के दौरान 51,879 नए मामलों का पता चला।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड मामलों की संख्या के दृष्टिकोण से अमेरिका और भारत के बाद ब्राजील दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है।

दक्षिण अमेरिकी देश में पिछले साल फरवरी में पहले कोविड-19 मामले की पुष्टि के बाद से कुल 10,030,626 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

ब्राजील में 24 घंटे में कोविड महामारी से 1,367 लोग मारे गए। इस बीमारी से मरने वालों की संख्या अब 2,43,457 हो गई है जो अमेरिका के बाद दूसरी सर्वाधिक संख्या है।

कोविड के कारण ब्राजील में पिछले 29 दिन से हर दिन लगातार एक हजार से अधिक मौतें हो रही हैं।

मंत्रालय के अनुसार, देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य साओ पाउलो में 1,949,459 मामले सामने आए हैं और 57,240 मौतें हुई हैं।

ब्राजील दिसंबर से बढ़ती संक्रमण और मौतों की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। विशेषज्ञों ने एक नए व अधिक संक्रामक वेरिएंट पी-1 के बढ़ने की चेतावनी दी।

हाल ही में उत्तरी ब्राजील के अमेजोनस राज्य की राजधानी मनौस में इसकी पहचान की गई थी।

बाहिया और सिएरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों ने इसी सप्ताह दो हफ्ते के लिए रात का कर्फ्यू लगा दिया है और गैर-जरूरी गतिविधियों पर रोक लगा दी, ताकि स्थानीय स्वास्थ्य सेवाओं पर अतिशय भार न पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button