झारखंड

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हो प्रभावी कार्रवाई : रामफोसा

जोहांसबर्ग: कोविड महामारी के कारण बुरी तरह चरमराई दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था को तत्काल पटरी पर लाने के लिए राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने प्रभावी कार्रवाई का आह्वान किया है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में रामफोसा ने कहा कि पिछले एक साल में दक्षिण अफ्रीका में विकास में तेज गिरावट और बेरोजगारी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि देश की जीडीपी 2019 की तीसरी तिमाही और 2020 के बीच 6 फीसदी कम हो गई है, जबकि बेरोजगारी अब 30.8 फीसदी पर पहुंच गई है। पिछले साल 10.7 लाख लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी।

राष्ट्रपति ने कहा कि 2021 की प्रमुख प्राथमिकताओं में महामारी को हराना, देश की आर्थिक सुधार में तेजी लाना, आर्थिक सुधारों को लागू करना और भ्रष्टाचार से लड़ना शामिल है।

उन्होंने कहा कि हमने जिन राहत के उपायों को लागू किया और अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से खोल दिया, उसके परिणामस्वरूप हमें उम्मीद है कि रोजगार में जोरदार सुधार होगा।

रामफोसा ने कहा कि संकट से जूझ रहे कारोबार के लिए 70 बिलियन से अधिक रैंड (4 बिलियन डॉलर) की कर में राहत दी गई है। कोविड-19 ऋण-गारंटी योजना के माध्यम से 13,000 व्यवसायों के लिए 18.9 बिलियन रैंड (1 बिलियन डॉलर) के ऋण स्वीकृत किए गए हैं।

प्रशासन ने बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा तैयार करने, उत्पादन बढ़ाने और ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़ाने जैसे उपायों पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

राष्ट्रपति के अनुसार, देश की प्रमुख बिजली प्रदाता सरकारी विद्युत कंपनी एस्कोम, जो कर्ज में डूबी हुई है, की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से इसका पुनर्गठन किया गया है।

रामफोसा ने कहा कि 2021 की शुरुआत में मौसम की अनुकूल स्थिति का मतलब है कि निकट अवधि में कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार व वृद्धि की संभावना है।

रामफोसा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र (एएफसीएफटीए) द्वारा प्रदत्त अवसरों का भरपूर लाभ उठाएगा।

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी व्यवसायों के लिए एएफसीएफटीए पूरे महाद्वीप में बाजारों में विस्तार करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, और साथ ही दक्षिण अफ्रीका को महाद्वीप के प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित करने के लिए भी मंच प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button