भारत

लोकसभा में बजट सत्र का पहला चरण समाप्त, 8 मार्च से शुरू होगा दूसरा हिस्सा

नई दिल्ली: लोकसभा में बजट सत्र का पहला चरण शनिवार को पूरा हो गया है और अब आठ मार्च से बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुरू होगा।

पहला चरण समाप्त होने के साथ ही शनिवार को लोकसभा की कार्यवाही आठ मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई, जो कि अब आठ मार्च को शुरू होगी।

जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) 2021 विधेयक पारित करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को आठ मार्च की शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का अधिकार देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करते हुए राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए केंद्र द्वारा उठाए गए कदमों की रूपरेखा तैयार की।

निचले सदन के बजट सत्र का पहला चरण पूरा होने से पहले शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-2022 पर अपने भाषण के दौरान कांग्रेस पार्टी और उसके नेता राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा।

सीतारमण ने राहुल की ओर से हम दो हमारे दो वाले बयान पर भी पलटवार किया।

सात मार्च तक एक अवकाश के बाद, बजट सत्र का दूसरा चरण आठ मार्च से शुरू होगा और यह आठ अप्रैल तक चलेगा। अगले चरण के लिए कुल 33 बैठकें आयोजित की जानी हैं।

राज्यसभा ने एक दिन पहले शुक्रवार को ही अपने पहले चरण की कार्यवाही समाप्त कर दी थी।

इस महीने की शुरूआत में बजट सत्र के पहले चरण को दो दिन छोटा कर दिया गया था।

राज्यसभा और लोकसभा दोनों की बैठकें 13 फरवरी (शनिवार) तक के लिए निर्धारित कर दी गई, जबकि पहले सदन की कार्यवाही 15 फरवरी तक निर्धारित की गई थी।

इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण बजट सत्र दो भागों में आयोजित किया जा रहा है।

महामारी को देखते हुए प्रारंभिक कार्यक्रम के अनुसार, राज्य सभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक, जबकि लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात्रि नौ बजे तक निर्धारित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button