झारखंड

पलामू में जन्म-मृत्यु का रेजिस्ट्रेशन ऑनलाइन सुनिचित करवाने का निर्देश

मेदिनीनगर : उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में उपायुक्त ने जिले में (जन्म- मृत्यु)के शत-प्रतिशत ऑनलाइन निबंधन कराने को लेकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक जन्म मृत्यु की घटनाओं की सीआरएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन निबंधन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सहायक जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण निबंधन इकाइयों में (जन्म- मृत्यु)का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपायुक्त ने ऑनलाइन (जन्म-मृत्यु)रजिस्ट्रेशन में आ रही कठिनाइयों के बारे में चर्चा करते हुए अस्पतालों को मृत्यु प्रमाण पत्र में मृत्यु के कारणों का प्रपत्र के टेबल नौ में रिपोर्ट करने को लेकर सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी को निर्देशित किया।

बैठक में सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी अजय कुमार पांडेय ने उपायुक्त को बताया कि निजी अस्पतालों में हो रहे जन्म एवं मृत्यु की जानकारी सही समय पर नहीं मिल पा रहा है, जिस वजह से भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

इस पर उपायुक्त ने सिविल सर्जन को जिले में संचालित निजी अस्पतालों की सूची सांख्यिकी विभाग को उपलब्ध कराते हुए सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ समन्वय बनाकर काम करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button