हेल्थ

किडनी स्‍टोन, ब्लड प्रेशर, शुगर मरीज करें भुट्टे के बाल की चाय का सेवन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Benefits of Corn Fiber : भुट्टा खाना (Roast Food) सभी को पसंद होता है। भुट्टा स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद (Profitable) माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे के साथ-साथ भुट्टे (Corn) के ये बाल भी फायदेमंद होते हैं। वैसे तो हम अक्सर इसके बालों को कूड़ेदान में Fake देते हैं लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप कभी इसे नहीं फेक पाएंगे। आइए जानते हैं भुट्टे के बालों के फायदों के बारे में…

कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मददगार

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल (Cholesterol Heart) के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) और हार्ट स्ट्रोल (Heart Stroke) तक के आने का खतरा होता है।

ऐसे में यदि भुट्टे के रेशों का सेवन किया जाए, तो उससे ब्लड वेसेल्स (Blood Vessels) में मौजूद कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बाहर आने लगता है।

FAT DECREASE

मोटापा कम होता है

भुट्टों के रेशों की मदद से मोटापा कम करना संभव है। अगर आप भुट्टे के बालों से बनी चाय का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन (Water Retention) और विषाक्त पदार्थों (Toxins) की मात्रा कम होने लगती है।

भुट्टे के बाल इन सब चीज़ों को शरीर से बाहर निकालता है। इस तरह वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर (Fiber) पेट में जमा वसा को कम करने में मदद करता है जिससे आपका बढ़ा हुआ वजन कम होने लगता हैं।

KIDNEY STONE

किडनी स्‍टोन में मददगार

किडनी स्‍टोन से परेशान हैं तो भुट्टे के बालों की चाय रामबाण होती है। यह आपके किडनी (Kidney) में जमा हुए टॉक्सिन्स (Toxins) और नाइट्रेट (Nitrate) को बाहर निकलती है, जिससे किडनी स्टोन (kidney stone) होने का खतरा कम हो जाता है।

यहां तक कि समस्‍या होने पर भी यह बहुत फायदेमंद होती है क्‍योंकि यह धीरे-धीरे किडनी को गलाकर बाहर कर देती है।

SUGAR LEVEL

शुगर लेवल को करे कंट्रोल

Diabetes के रोगियों के लिए भी भुट्टे के रेशे काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, भुट्टे के रेशों में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप भुट्टे के इन रेशों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन कर सकते हैं, शुगर लेवल कंट्रोल होगा।

इम्यूनिटी करे बूस्ट

आपको जानकर हैरानी होगी कि भुट्टे के बाल इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगर होते हैं। दरअसल, भुट्टे के रेशों में Vitamin C पाया जाता है, ऐसे में इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

Digestion System

पाचन में सहायक

भुट्टे के रेशे पाचन को दुरुस्त करने में भी कारगर होते हैं। दरअसल, रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसे डाइजेशन (Diabetes) बेहतर होता है। इस लिए जो लोग पेट न साफ होने की समस्या से परेशान रहते हैं, वो भुट्टे के रेशे का पानी उबालकर इसके Save कर सकते हैं।

कितना सेवन होगा फायदेमंद

पाया गया है कि यह नॉनटॉक्सिक (nontoxic) है और शरीर के वजन के अनुसार अगर प्रति किलो 10 ग्राम भुट्टे के बाल का सेवन किया जाए तो ये फायदा पहुंचा सकता है। आप इसे सप्‍लीमेंट (supplement) या चाय के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker