लाइफस्टाइल

जानिए रोजाना कितने बादाम का सेवन होता है फायदेमंद, क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए…

बादाम (Almond) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ ही वेट लॉस (Weight Loss) में भी यह सहायक होता है। बादाम को लोग कई तरह से अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं।

Amount of Almond is Beneficial : प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, Vitamin E, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम (Almond) हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

बादाम (Almond) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ ही वेट लॉस (Weight Loss) में भी यह सहायक होता है।

बादाम को लोग कई तरह से अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं।

स्नैक्स (Snacks) के रूप में या भिगोकर या फिर कई बार लोग डेजर्ट और फूड में डालकर भी बादाम को खाते हैं।

Badam Halwa with Almond

लेकिन कहा जाता है ना कि किसी चीज का अत्यधिक सेवन करना भी नुकसानदायक होता है। और यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अत्यधिक बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए।

लेकिन हमारे मन में यह भी सवाल उठता है कि आखिर एक दिन में कितने Almond का सेवन करना चाहिए जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

1 दिन में कितने बादाम खाना फायदेमंद

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक औंस बादाम में 165 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

दिनभर में एक मुठ्ठी यानी 20-23 बादाम को खाया जा सकता है।

Almond

ये मात्रा एक दिन के लिए पर्याप्त होती है और इससे शरीर को सारे जरूरी न्यूट्रिएशन मिलते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को घटाने में मदद करता है।

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है बादाम?

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा हाई होती है। जो कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम (Metabolic Syndrome) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में सुधार के लिए जरूरी होता है।

दरअसल, मैग्नीशियम इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है। रोजाना 56 gm बादाम खाने लगभग आधा मैग्नीशियम की डेली डोज की पूर्ति हो जाती है। जो टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker