हेल्थ

क्या आप भी हो रहे बार-बार बीमार?, तो कीजिए सर्दियों के मौसम में सोंठ वाला दूध का सेवन

Hot Milk : सर्दियों का मौसम आ चुका है सर्दियों के मौसम में लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) काफी कमजोर हो जाती है जिसके कारण अक्सर लोगों की स्वास्थ्य (Health) बिगड़ जाती है।

सर्दियों के मौसम में एक्सपर्ट्स द्वारा गर्म तासीर वाली चीजों को खाने की सलाह दी जाती है। यदि आप भी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं या आपकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है तो आपको सोंठ वाला दूध (Dry Ginger Milk) का सेवन करना चाहिए।

सर्दियों में सोंठ का सेवन काफी फायदेमंद होता है। जानिए इसे बनाने का तरीका और इसके फायदे।

जब भी हमें खांसी या जुकाम होता है, तो घर में मम्मी अदरक और शहद खिलाती है, क्योंकि ये गले से कफ हटाने में मदद करती है। इसमें कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुण होते हैं, जो गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

मगर क्या आपने कभी सोंठ का इस्तेमाल किया है? जी हां सोंठ यानी सूखी हुई अदरक या इसका पाउडर। यह भी सर्दी – खांसी और जुकाम के लिए उतना ही फायदेमंद है।

Dry Ginger Milk

क्या है सोंठ वाले दूध के फायदे

गले की खराश में फायदेमंद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार सोंठ में सूजन रोधी यानी सूजन (Swelling) को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

Dry Ginger Milk

इसका सेवन करने से आपके गले को राहत मिल सकती है।

शरीर को डिटॉक्स करे

सोंठ वाले दूध का सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है।

Dry Ginger Milk

 

इससे आपकी गट हेल्थ भी अच्छी रहेगी। अगर सोंठ वाले दूध में शहद मिला दिया जाए तो यह और भी अधिक पौष्टिक हो जाएगा।

जोड़ों के दर्द से दिलाये राहत

सूखी अदरक को जोड़ों के दर्द (Joint Pain) के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Dry Ginger Milk

अगर आप रात को सोने से पहले दूध में सोंठ डालकर पीती हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अपने जोड़ों के दर्द में फायदा मिलने लगेगा।  यह अर्थराइटिस (Arthritis) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

पाचन तंत्र के लिए प्रभावी

सोंठ कब्ज (Constipation) से राहत दिलाने में मदद करती है और पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को जड़ से मिटाती है।

Dry Ginger Milk

यदि आपका पाचन तंत्र सही नहीं चल रहा और खाने के बाद अपच की समस्या आ रही है, तो आप अपने आहार में सोंठ वाला दूध शामिल करें। ये आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Institute of Biotechnology Information) के अनुसार अदरक में इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। यह शरीर को मजबूती देने का काम करते हैं।

Dry Ginger Milk

इसलिए, यदि आप बार – बार बीमार पड़ जाती हैं तो रात के खाने के बाद सोंठ वाले दूध का सेवन करें।

कैसे बनाएं सोंठ का दूध

सोंठ का दूध बनाने के लिए सबसे पहले आप सोंठ बाज़ार से ले आएं। अब गैस पर एक गिलास दूध उबालने रखें और इसमें एक छोटा चम्मच सोंठ पाउडर मिलाएं। इसमें के उबाल आने दें। गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने दें।

Dry Ginger Milk

हल्का ठंडा होने के बाद आप इसमें हल्का गुड़ पाउडर या शहद (Jaggery Powder Or Honey) मिला सकती हैं। आपकी सोंठ वाली दूध तैयार है। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker