झारखंड

अर्जुन मुंडा ने तोड़ंगकेल और भूत गांव में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

खूंटी: जनजातीय मामलों (Tribal Affairs) के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने कहा कि समाज के विकास के लिए हमें तीन बुनियादी बातोें पर विशेष ध्यान (Special Attention) देने की जरूरत है।

पहला है स्वास्थ्य रहना, दूसरा शिक्षा (Education) ग्रहण करना और रोजगार के अवसर पैदा करना। केंद्रीय मंत्री बुधवार को खूंटी प्रखंड के तोंड़ंगकेल और भूत गांव में ग्रामीणों के साथ बातचीत कर रहे थे।

उनके साथ उनकी धर्मपत्नी मीरा मुंडा (Meera Munda) भी थी। इससे पूर्व अर्जुन मुंडा और मीरा मुंडा बाबा आम्रेश्वर धाम पहुंचे और भगवान भोलेनाथ और अन्य मंदिरों में पूजा-अर्चना कर देश और क्षेत्र की खुशहाली की कामना की।

स्वस्थ्य और शिक्षा है तो सब कुछ पाया जा सकता: अर्जुन

मंत्री ने तोड़ंगकेल और भूत में गांव वालों से सीधी बातचीत करते हुए उनकी समस्याओं (Problems) को सुना और आश्वस्त किया उनके निदान का प्रयास किया जाएगा।

ग्रामीणों ने पेयजल संकट (Drinking Water Crisis), सड़क, राशन नहीं मिलने सहित कई अन्य समस्याओं से केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया।

अर्जुन मुंडा ने गांव वालों से उनकी मातृभाषा मुंडारी (Mother tongue Mundari) में बातचीत करते हुए कहा कि स्वस्थ्य और शिक्षा है तो सब कुछ पाया जा सकता है, इसलिए हर कोई को शिक्षित होना पड़ेगा।

बच्चों को सिर्फ स्कूल भेजने भर से कुछ नहीं होगा: अर्जुन

उन्होंने कहा कि गांव वाले यह तो देखते हैं, कि बच्चे स्कूल जा रहे हैं, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता कि गांव का कोई बच्चा स्कूल (School) नहीं जा रहा है, तो क्यों नहीं जा रहा है।

उन्होंने कहा बच्चों को सिर्फ स्कूल भेजने भर से कुछ नहीं होगा। बच्चा क्या करता है, इस पर भी ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि आजकल पढ़-लिखकर भी नौकरी (Job) नहीं मिलती। इसलिए केंद्र सरकार एकलव्य विद्यालय, ITI जैसेी सुविधाएं गांव वालों को दे रही है।

काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित

उन्होंने ग्रामीणों से जनधन योजना, पेंशन, राशन, चिकित्सा, हर घर नल योजना के बारे में भी ग्रामीणों से पूछा। केंद्रीय मंत्री और खूंटी के MP अर्जुन मुंडा ने गांव वालों से अपील की कि वे केंद्र सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं और किसी तरह की समस्या होने पर इसकी जानकारी दें।

मौके पर जिला MP प्रतिनिधि मनोज कुमार BJP के वरिष्ठ नेता भीम सिंह मुंडा, अनूप साहू, भूत पंचायत के मुखिया प्रेमचंद टूटी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker