बाइडेन की कॉमर्स सेक्रेटरी के तौर पर जीना रायमोंडो को सीनेट की हरी झंडी

वाशिंगटन : राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अमेरिका के नए कॉमर्स सेक्रेटरी के तौर पर रोड आइलैंड की गवर्नर जीना रायमोंडो को नामित किए जाने के करीब 2 महीने बाद सीनेट ने भी इस पर मुहर लगा दी।

कांग्रेस के ऊपरी सदन ने 84-15 मतों से उनके नामांकन को अपनी मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व में वेंचर केपेटलिस्ट रह चुकीं 49 वर्षीय रायमोंडो अब रोड आइलैंड की गवर्नर के तौर पर अपना दूसरा कार्यकाल पूरा नहीं करेंगी।

उनके बुधवार को कॉमर्स सेक्रेटरी के पद की शपथ लेने की संभावना है।

कंज्यूमर टेक्न ॉलॉजी एसोसिएशन ने ट्वीट के जरिए उन्हें बधाई देते हुए कहा, हम नवाचार को बढ़ावा देने और अमेरिका की आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए आपके साथ काम करने को तत्पर हैं।

इससे पहले बाइडेन ने रायमोंडो के नामांकन की घोषणा करते हुए अपनी टिप्पणी में कहा था कि वह एक वर्किं ग-क्लास फैमिली की बेटी हैं।

वो यह जानती हैं कि जब माता-पिता की फैक्ट्री की नौकरी विदेशों में भेज दी जाती है तो कैसा लगता है।

अपनी पुष्टि के दौरान, रायमोंडो ने कहा कि वह अमेरिका की मैन्यूफेक्च रिंग क्षमता को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को आगे बढ़ाएंगी।

उन्होंने अल्पसंख्यकों और कम आय वाले परिवारों के बीच संरचनात्मक असमानताओं को भी रेखांकित किया है।

उम्मीद है कि रायमोंडो नई कॉमर्स सेक्रेटरी के तौर पर बाइडेन प्रशासन के नीतिगत एजेंडे को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

इसमें आर्थिक सुधार, देश के ढहते हुए बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण, जलवायु परिवर्तन से लड़ाई और व्यापार के मोर्चे पर जल विवाद का सामना करना शामिल है।

बता दें कि रायमोंडो को 2014 में रोड आइलैंड की पहली महिला गवर्नर के रूप में चुना गया था और इसके बाद 2018 में उन्हें दोबारा चुना गया।

वे स्टेट के ट्रेजरी में भी काम कर चुकी हैं। वेंचर केपेटलिस्ट के तौर पर भी उन्होंने 1 दशक तक काम किया है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button