बिहार के स्कूलों में प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षक बनने का है मौका, यह है आवेदन की आखिरी तारीख

News Aroma Desk

Bihar Public Service Commission: बिहार के स्कूलों में प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति (Appointment) के लिए दो अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं।

BPSC के माध्यम से शिक्षा विभाग (Education Department) तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के 6061 पोस्ट्स और शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों (Primary Schools) में प्रधान शिक्षकों के 40 हजार 247 पोस्ट्स पर नियुक्ति होनी है।

दोनों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

बता दें कि प्रधान शिक्षकों के लिए पहले भी परीक्षा हुई थी, लेकिन इसमें ज्यादा शिक्षक सफल नहीं हो सके थे। केवल 461 ही सफल हुए थे। अब फिर से ली जारी रही परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।

लेकिन अभी तक ज्यादा आवेदन प्राप्त नहीं हो सके हैं। वहीं प्रधानाध्यापक के लिए आवेदन सीट से चार गुणा अधिक हुआ है।

प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए Merit List लिखित परीक्षा के भाग एक और दो में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय आधारित होगी। प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा। गलत जवाब के लिए निगेटिव अंक का प्रावधान नहीं है। लिखित परीक्षा के लिए पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं है।

प्रश्न पत्र का भाग एक 100 तथा भाग दो 50 अंकों का होगा। सभी 150 प्रश्नों के जवाब के लिए दो घंटे 30 मिनट अभ्यर्थियों को दिये जायेंगे। प्रश्न सामान्य अध्ययन और B.Ed से संबंधित होंगे। भाग एक सामान्य अध्ययन और भाग दो प्रधानाध्यापक के लिए B.Ed पाठ्यक्रम से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।

हमें Follow करें!