झारखंड

बरवाडीह प्रखण्ड में बर्ड फ्लू की जांच के लिए मुर्गा दुकानों से ली गई सैम्पल

झारखंड में Bird Flu की दस्तक देने के बाद पशुपालन विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया है। लातेहार (Latehar) जिले के बरवाडीह प्रखण्ड पशुपालन विभाग ने Bird Flu की आशंका को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है।

Bird Flu in Jharkhand : झारखंड में Bird Flu की दस्तक देने के बाद पशुपालन विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया है। लातेहार (Latehar) जिले के बरवाडीह प्रखण्ड पशुपालन विभाग ने Bird Flu की आशंका को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है।

पशुपालन विभाग की टीम ने गुरुवार अलग-अलग मुर्गा दुकानो में जाकर 40 मुर्गा का सैम्पल जांच लिया है। उक्त सैम्पल को जांच के लिए विभाग में भेजा जाएगा।

कोलकाता या भोपाल भेजा जाएगा सैम्पल

मामले में पशुपालन पदाधिकारी डॉक्टर प्रमोद कुमार ने बताया कि विभागीय आदेश पर बरवाडीह के मुर्गा दुकानों के अलावे आसपास के मुर्गा दुकानों में जाकर मुर्गा की स्थिति का जायजा लिया गया। इस दौरान हरेक दुकान से दो से तीन मुर्गा का सैम्पल लिया गया है।

उक्त सैम्पल को जिला में भेजने की कार्रवाई की जा रही है। वहाँ से रांची भेजा जाएगा। इसके बाद कोलकाता या भोपाल भेजकर उस Sample की जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मुर्गा के मौत होने की स्थिति पर भी नजर रखी जा रही है। ऐसी सूचना जैसे ही मिलती है,विभाग द्वारा तुरंत हरकत में आकर सम्बन्धित क्षेत्र में मुर्गा की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।

x