विदेश

इजराइल में सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने के लिए बूस्टर शॉट अनिवार्य

चेल अवीव: इजराइल ने अपने ग्रीन पास प्रतिबंधों को लागू करना शुरू कर दिया है। विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर केवल उन लोगों के लिए प्रवेश को सीमित कर दिया है, जिन्हें तीसरा कोविड -19 बूस्टर शॉट मिला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन पास का प्रवर्तन, कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए इजरायल सरकार की योजना का हिस्सा, रविवार को दो सप्ताह से अधिक की देरी के बाद शुरू हुआ।

नए दिशानिदेशरें के तहत, एक व्यक्ति को पूरी तरह से टीका लगवाने और ग्रीन पास प्राप्त करने के योग्य होने के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक प्राप्त करनी होगी। जो लोग हाल ही में स्वस्थ हुए हैं वे भी इसके पात्र होंगे।

ग्रीन पास छह महीने के लिए वैध बारकोड है जो रेस्तरां, कैफे, बार, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों, सिनेमा, शादियों, जिम, सम्मेलनों और होटलों सहित विभिन्न स्थानों में प्रवेश को सक्षम बनाता है।

नए नियमों का पालन करने के लिए, ये वेन्यू अब प्रवेश की अनुमति देने से पहले क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए बाध्य होंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ग्रीन पास 3 अक्टूबर से शुरू होना था, लेकिन तकनीकी कठिनाइयों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

सितंबर की शुरूआत से दैनिक मामलों की संख्या में लगभग 80 प्रतिशत की कमी के साथ, इजराइल में नए संक्रमणों और गंभीर बीमारी में तेज गिरावट के बीच यह कदम उठाया गया है।

अगस्त के अंत में 766 गंभीर मामलों के बाद, रविवार को यह संख्या गिरकर 388 हो गई।

प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार को अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में कहा, यह कहा जा सकता है कि सावधानी के साथ हम चौथी लहर को हरा रहे हैं।

हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि डेल्टा वेरिएंट के त्वरित प्रसार से प्रेरित मौजूदा प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है।

बेनेट ने कहा कि हमें अभी भी सावधानी बरतनी है, मास्क नहीं हटाना है। हम टीकों और परीक्षणों जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल सरकार एक और संभावित कोरोनावायरस लहर की तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि हम ओमेगा परि²श्य के लिए बुनियादी ढांचा तैयार कर रहे हैं, एक नए वेरिएंट के लिए कोड नाम, और निश्चित रूप से, फ्लू और कोरोनावायरस के संयोजन के लिए हम सर्दी की तैयारी कर रहे हैं।

ग्रीन पास को इजराइल में व्यापक रूप से लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के एक उपकरण के रूप में देखा जाता है।

सरकार ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण रोलआउट पर मौजूदा चौथी लहर से निपटने के लिए अपनी रणनीति पर आधारित है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश के 9.3 मिलियन लोगों में से लगभग 41 प्रतिशत लोगों को तीसरी खुराक मिल चुकी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker