करियर

नई तकनीक में बनाए अपना Carrier, लाखों में होंगी Salary

आजकल के अधिकतर युवा Software Development, Graphic Designing या Product Designing, Cyber या Virtual Reality जैसी Smart Technology आदि को कॅरियर के तौर पर चुन रहें हैं।

Carrier: पहले कैरियर (Carrier) के नाम पर Doctor, Engineer या सरकारी नौकरी को तवज्जो दी जाती थी।

लेकिन कुछ समय पहले से कई ऐसी नई तकनीक डिवेलप हुई है। जिसमें युवा अपना करियर बना कर लाखों के Income कर सकते हैं।

Build your career in new technology, salary will be in lakhs

आजकल के अधिकतर युवा Software Development, Graphic Designing या Product Designing, Cyber या Virtual Reality जैसी Smart Technology आदि को कॅरियर के तौर पर चुन रहें हैं। Intermediate में भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और गणित विषयों में उत्तीर्ण छात्र स्मार्ट तकनीक में अपना कॅरियर बना सकते हैं।

Build your career in new technology, salary will be in lakhs

जानते हैं उन कैरियर के बारे में विस्तार से जो फिलहाल लोकप्रिय हो रहे हैं।

Motion Graphics

Graphics Designing और Animation के अलावा Motion Graphics चुन सकते हैं। इसमें Graphics Designing , Photo और अक्षरों में Sound और Animation डालकर रचनात्मक (Creative) तरीक़े से पेश किया जाता है।

Build your career in new technology, salary will be in lakhs

इन दिनों फिल्मों या वीडियो गेम्स के लिए इसकी आवश्यकता होती है। कई वेबसाइट्स, सोशल मीडिया पेज या विज्ञापनों में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान से ट्रेनिंग ले सकते हैं। Online Certified Course भी उपलब्ध हैं।

Industrial Design

Industrial Design एक ऐसी रचनात्मक कला (Art) है जिसमें उपभोक्ता की दृष्टि से व्यावसायिक औद्योगिक प्रयोग के लिए उपकरण तैयार किए जाते हैं। उपकरण को कौन इस्तेमाल करेगा उस आधार पर शोध किया जाता है। फिर उस वस्तु का स्केच तैयार किया जाता है।

Build your career in new technology, salary will be in lakhs

स्केच के दौरान डिज़ाइन और तकनीक यानी कि वह उपकरण कैसा दिखेगा और कैसे काम करेगा, इन पर काम किया जाता है। इसमें कला और इंजीनियरिंग की अहम भूमिका होती है। Industrial Design में स्नातक डिग्री ले सकते हैं।

Artifical Intelligence

इसका काम ऐसी मशीन या कंप्यूटर को तैयार करना है जो बिल्कुल मनुष्य के मस्तिष्क की तरह काम करता है। स्मार्ट असिस्टेंट, रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर, चेहरे पहचानने वाले सॉफ्टवेयर (Facial Recognition Software) आदि को Artifical Intelligence (AI) की तकनीक से तैयार किया जाता है।

Build your career in new technology, salary will be in lakhs

इसी तकनीक की मदद से उपभोक्ताओं को उनकी पसंद के आधार पर OTT Platforms  और  Music Apps पर सीरीज़ या संगीत की सलाह भी मिलती है। यहां तक की ऑनलाइन (Online) शॉपिंग में भी इस तकनीक का इस्तेमाल होता है।