विदेश

चीन बना रहा खेती करने की योजना, चांद पर की फॉस्फेट खनिज की खोज

बीजिंग: चीन चांद पर खेती करने की योजना बना रहा है। चीन ने चांद पर की फॉस्फेट खनिज (Phosphate minerals) की खोज कर ली है जो उसको खेती करने में मदद करेगा। यह खनिज फॉस्फेट है जो चांद पर Crystal के रूप में मिला है।

इन तत्व को चेंजसाइट (Changesite) का नाम दिया गया है। इसके साथ ही अमेरिका और रूस के बाद चीन तीसरा ऐसा देश बन गया है जिसने चांद पर नए तत्व की खोज की है।

चीन से पहले अमेरिका और रूस ही ऐसे दो देश हैं जिन्होंने चांद पर एक नया खनिज खोजा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रिस्टल के रूप में फॉस्फेट 2020 में चांद से वापस लाए गए सैंपल में पाया गया है।

चीन का चांग’ए-5 प्रोब 17 दिसंबर, 2020 को चीन के पहले चंद्रमा के नमूनों के साथ पृथ्वी पर लौटा था। शोधकर्ताओं के मुताबिक चेंजसाइट- (वाय) नामक स्तंभ क्रिस्टल फॉस्फेट खनिज (Crystal phosphate mineral) है, जिसे चट्टान और मिट्टी के नमूनों में पहचाना गया था, जिसे 2020 में चंद्र सतह से वापस लाया गया था।

फास्फोरस आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है

चीन के नेशनल न्यूक्लियर कॉर्प के प्रमुख संस्थानों में से एक, बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूरेनियम जियोलॉजी (Institute of uranium geology) के अनुसार, खनिज को 140,000 से अधिक छोटे कणों से शोधकर्ताओं द्वारा सावधानीपूर्वक अलग किया गया था और फिर उन्नत खनिज विधियों की एक श्रृंखला के माध्यम से विश्लेषण किया गया था।

चेंजसाइट- (वाय) चंद्र मेरिलाइट (Moon marelite) की श्रेणी में आता है, जो चंद्र चट्टानों और उल्कापिंडों में पाया जाने वाला खनिज है, और 1969 में अपोलो 11 मिशन के दौरान पहले नमूने एकत्र किए जाने के बाद से मनुष्यों द्वारा पाया जाने वाला छठा नया खनिज है और मानव शरीर के लिए उच्च स्तर पर फॉस्फोरस का संपर्क हानिकारक हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त फास्फोरस शरीर में परिवर्तन का कारण बनता है जो आपकी हड्डियों से Calcium को बाहर निकालता है, जिससे वे कमजोर हो जाते हैं।

फॉस्फोरस का प्राकृतिक स्रोत है

चंद्रमा पर, हालांकि, यह तत्व अंतरिक्ष के नायकों को चंद्र सतह पर खेती करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हालांकि, फॉस्फेट को चंद्रमा पर पनपने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह पहली बार है जब मनुष्यों ने इसे एक स्तंभ Crystal में देखा है।

फॉस्फेट, जो पृथ्वी पर भी पाया जाता है, फॉस्फोरस (Phosphorus) का प्राकृतिक स्रोत है, एक ऐसा तत्व जो पौधों को उनके विकास और विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों का एक चौथाई प्रदान करता है।

फॉस्फेट, (Phosphate) जो पृथ्वी पर पाया जाता है, पौधे की वृद्धि के लिए एक आवश्यक तत्व है – लेकिन क्रिस्टल के रूप में इसके गुणों की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है। नए खनिज में गुण हैं तो इसका उपयोग पृथ्वी पर किया जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker