लाइफस्टाइल

शरीफा के पत्तों की चाय का करें सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Custard Apple Tea : स्वाद के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर फल शरीफा (Custard Apple) लगभग हर किसी को खाना पसंद होता है।

शरीफा को कई तरह के अलग-अलग नामों जैसे शुगर एप्पल, सीताफल, जानकी फल, कस्टर्ड एप्पल से भी जाना जाता है। शरीफा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) से लड़नें में मदद करते हैं।

शरीफा तो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता ही है साथ ही इसके पत्ते (Leaves) भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होते हैं।

बहुत कम लोगों को ही इस बारे में पता होगा कि शरीफा की पत्तियों (Fennel Leaves) से बनी चाय (Tea) हमारे सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है।

आइए आपको बताते हैं शरीफा की पत्तियों से बनी चाय (Custard tea ke fayde) हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद होती है।

 

शरीफा में पाए जाने वाले पोषक तत्व

सबसे पहले बात करते हैं इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं- कैलोरी-120k, प्रोटीन- 2.51 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 28.34 ग्राम, कैल्शियम-16 मिलीग्राम, आयरन- 0.43 मिलीग्राम, मैग्नीशियम- 27 मिलीग्राम, फास्फोरस- 42 मिलीग्राम, पोटेशियम- 459 मिलीग्राम, जिंक- 0.26 मिलीग्राम।

Custard Apple Tea

शरीफा के पत्ते की चाय के फायदे

पेट के लिए होता है फायदेमंद

अगर आप इसकी चाय पीते हैं तो मल त्याग करने में आसानी होगी।

Custard Apple Tea

यह दस्त (Acidity) और कब्ज (Constipation) की परेशानी को दूर करता है, इससे अपच नहीं होता है। इसी कारण इसका सेवन करना हमारे पेट के लिए काफी सेहतमंद होता है।

स्किन पर आती है निखार

इसकी चाय पीने से आपकी स्किन (skin) पर निखार भी आती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin c) होती है।

Custard Apple Tea

यह एक पावरफुल एंटी एजिंग (Anti-Ageing) के रूप में काम करता है।

 

एनीमिया की बीमारी में मिलती है राहत

इससे एनीमिया (Anaemia) की बीमारी में भी राहत मिलती है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। इसके सेवन से दिल की भी बीमारी में राहत मिलती है। यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Choleshtrol) को नियंत्रित करने का काम करते हैं‌।

Custard Apple Tea

इसको पीने से मूड भी अच्छा बना रहता है। इसमें 30 फीसदी Vitamin B 6 होता है। जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है। यह सेरोटोनिन और डोपामाइन को बूस्ट करने का काम करते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ती है

इसको पीने से आंखों की रोशनी (Eyesight) भी मजबूत होती है। सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है।

Custard Apple Tea

 

नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय (Medical Opinion) का विकल्प नहीं है।अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker