टेक्नोलॉजीबिजनेस

देश में 5G सर्विस लॉन्च करने की उलटी गिनती शुरू

नई दिल्ली: दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि हम 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

देश में 12 अक्टूबर तक 5G सेवा शुरू होने की उम्मीद जताते हुए वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां इस संबंध में काम कर रही है और इसका तकनीकी इंस्टालेशन (Technical Installation) किया जा रहा है।

संचार मंत्री ने गुरुवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन साल में 5G सेवा देश के प्रत्येक हिस्से में पहुंच जाएगी। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ये सर्विस किफायती रहे।

दूरसंचार उद्योग 5G सेवाओं के विस्तार के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों ने बहुत ही तर्कसंगत कीमत पर 5G के Roll Out के लिए अपनी सहमति दी है।

भारत का टेलीकॉम मार्केट दुनिया में सबसे सस्ता

इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अक्टूबर महीने से 5G सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। उस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत का टेलीकॉम मार्केट दुनिया (Telecom Market World) में सबसे सस्ता है।

देश में 5G सेवा की कीमत ऐसी होगी ताकि आम आदमी भी इसका लाभ ले पाए। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (Electromagnetic Radiation) से नुकसान के सवाल पर वैष्णव ने कहा था कि हमारे यहां रेडिएशन का लेवल अमेरिका और यूरोप से 10 गुना कम रहेगा।

देश में कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी

देश में 5G Spectrum की नीलामी पूरी हो चुकी है। देश में कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की गई है।

डॉट को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडाणी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले हैं।

इसमें देश की तीन कंपनियों रिलायंस जियो ने 24,740 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम, भारती एयरटेल ने 19867 मेगाहर्ट्ज और वोडाफोन-आइडिया ने 6228 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है।

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इसके लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) को 5G Spectrum के आवंटन पत्र जारी कर दिए हैं। डॉट के मुताबिक देश में सबसे पहले 13 शहरों में 5G Service की शुरुआत होगी।

इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, गुरुग्राम, चंडीगढ़, गांधीनगर, हैदराबाद, जामनगर, पुणे और लखनऊ शामिल हैं। इससे पहले 5G को लेकर सभी Trial पूरी तरह सफल रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker