झारखंड

देवघर डीसी ने साइबर अपराध को लेकर लोगों को जागरूकता बरतने की अपील की

देवघर: डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर जिला अन्तर्गत बढ़ते साइबर अपराध को लेकर बुधवार को जिलावासियों से अपील करते हुए कहा है कि तकनीक बढ़ने के साथ ही साइबर क्राइम भी तेजी से पैर पसार रहा है।

वर्तमान में अक्सर किसी का एटीएम कोड पूछकर ऑनलाइन खरीदी कर ली जाती है, तो कभी किसी के ई-मेल, सोशल वेबसाइट का पासवर्ड हैक कर परेशान किया जाता है।

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन फ्रॉड का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ा है, जिससे पढ़े-लिखे लोग भी ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जा रहे हैं।

ऐसे में आवश्यक है कि यदि किसी व्यक्ति का काॅल आपके मोबाईल पर आये और वह व्यक्ति स्वयं को बैंक का प्रबंधक या कर्मी बतलाकर आपके खाता एवं एटीएम लाॅक होने, अपडेट कराने आदि की बात बोलकर आपके खाते से संबंधित गुप्त जानकारी यथा-आपका खाता संख्या, एटीएम कार्ड संख्या, पिन संख्या, सीबीसी संख्या, ओटीपी, आधार संख्या या पैन संख्या के बारे में जानकारी मांगता है।

ऐसे व्यक्तियों को अपने बैंक खाता से संबंधित उपरोक्त विवरणी की जानकारी न दें एवं इस प्रकार के फोन करने वाले व्यक्ति का मोबाईल नम्बर आदि की जानकारी अपने क्षेत्र के नजदीकी थाना अथवा 100 डायल कर पुलिस को अवश्य देंय, ताकि वे सूचना प्राप्त कर इस पर त्वरित कार्रवाई कर सकें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker