साइबर अपराधियों ने BCCL के रिटायर्ड अधिकारी से ठग लिए 8 लाख, अकाउंट से…

News Aroma Desk

Dhanbad Cyber Crime: साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने BCCL से रिटायर्ड GM आरबी कुमार को साढ़े आठ लाख रुपए कचुना लगा दिया है। उन्होंने ठगी की शिकायत साइबर थाने में की है। उन्होंने Cyber Criminals और बैंक के लोगों के बीच साठगांठ होने का संदेह व्यक्त किया है।

GM आरबी कुमार के साथ ढाई साल पहले भी नौ लाख छत्तीस हजार रुपये (Thirty Six Thousand Rupees) की ठगी हो चुकी है। तब उन्हें साइबर ठगों ने मैच्यूरिटी में कई गुना लाभ देने का झांसा देकर ठगा था।

इस तरह की गई ठगी

आरबी कुमार ने बताया कि कि दो दिन पूर्व उनके मोबाइल पर एक फोन आया, फोन करने वाले ने कहा कि वे SBI ISM से बोल रहे हैं, फिर कहा कि उनके नेट बैंकिंग के लिए प्रतिमाह 1820 का चार्ज काटा जा रहा है, जो लगभग 41 हजार रुपए हो चुका है। इस कारण यदि अपना पैनकार्ड, आधारकार्ड और पासबुक के पहले पन्ने का फोटो भेज दें तो ये रकम नहीं काटी जाएगी।

इस पर GM ने कहा कि SBIमें विकास नाम का व्यक्ति काम करता है, जो उनका परिचित है। उससे बात करने पर ही वे समझेंगे कि बैंक से ही Call है। इस पर फोन करने वाले कई बार विकास-विकास की आवाज लगाई और फिर कहा कि वह दूसरे काम में व्यस्त है, आने पर बात करा देंगे, लेकिन फिलहाल Auditor बैठे हुए हैं, देर मत कीजिए नहीं तो ये रकम वापस नहीं होगी। तब उन्होंने पासबुक, आधार कार्ड और PAN Card के पहले पन्ने का फोटो उक्त नंबर को भेज दिया।

इसके बाद फिर थोड़ी देर तक उनकी बातचीत हुई और कई बार OTP आया, जो उनसे पूछा गया, OTP बताने के बाद उनके खाते से चार बार में साढ़े 8 लाख रुपए की निकासी हो चुकी थी। मामला समझ में आने के बाद उन्होंने कॉल काट दिया।

x