ED ने पंकज मिश्रा के Syndicate Bank के 51 खातों को किया फ्रीज

News Alert

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुख्यमंत्री Hemant Soren के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) सिंडिकेट के 51 बैंक खातों (Bank accounts) को फ्रीज किया है। इन बैंक खातों में कुल 13.32 करोड़ रुपये जमा थे।

- Advertisement -

ED ने चार्जशीट (Charge Sheet) में कहा है कि उसने 13.32 करोड़ रुपये के आरोपित व्यक्तियों के 51 बैंक खातों को Freeze कर दिया है। इसमें पंकज मिश्रा के चार बैंक खाते शामिल हैं, जिनमें 83.98 लाख रुपये नकद हैं।

इनमें सबसे अधिक खाते कृष्णा साव, उनकी कंपनियों और हिंदू संयुक्त परिवार के हैं, जहां लगभग आठ करोड़ रुपये नकद रखे गए थे।

- Advertisement -

इसके अलावा दाहू यादव के छह बैंक खाते (10 लाख रुपये) और उनकी दो परिवहन कंपनियों सिंहवाहिनी ट्रांसपोर्ट और यादव ट्रांसपोर्ट (1.38 करोड़ रुपये) के तीन खातों को फ्रीज कर दिया गया है।

ED ने मां दुर्गा स्टोन वर्क्स (Maa Durga Stone Works) (42 लाख रुपये) और विष्णु प्रसाद यादव (47.19 लाख रुपये) के खातों को भी फ्रीज कर दिया। ED की चार्जशीट से पता चलता है कि आरोपित व्यक्तियों ने मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के लिए कई कंपनियों का इस्तेमाल किया था।

इसके अलावा नेचर HP Fuels, कृष्ण कुमार साहा एंड संस, हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन और कुछ अन्य के बैंक खातों को फ्रीज किया गया है।

कई बार समन देने के बाद भी दाहू यादव ED के समक्ष हाजिर नहीं हुआ है

उल्लेखनीय है कि ED ने बीते आठ जुलाई को अवैध खनन मामले (Illegal Mining Cases) की जांच को लेकर साहिबगंज और आसपास के इलाके में पंकज मिश्रा सहित उनके कई अन्य सहयोगियों के कुल 21 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस मामले में पंकज मिश्रा, बच्चू यादव को ED ने गिरफ्तार कर Jail भेज दिया है।

ED ने कहा है कि सभी आरोपितों के द्वारा साहिबगंज में अवैध पत्थर खनन (Illegal Stone Mining) किया जाता था। इन गतिविधियों को पंकज मिश्रा नियंत्रित करते थे।

जब्त की गई नकद राशि अवैध खनन से कमाई गई थी। पंकज मिश्रा, बच्चू यादव और दाहू यादव के परिसरों से नगदी बरामद नहीं हुई।

पंकज मिश्रा और बच्चू यादव दोनों को जांच के दौरान गिरफ्तार (Arrested) किया गया जबकि राजेश यादव उर्फ दाहू यादव का पता नहीं चला है। कई बार समन देने के बाद भी दाहू यादव ED के समक्ष हाजिर नहीं हुआ है।

- Advertisement -