FB Oculus ने 2020 में विस्तारित रियलिटी मार्केट के आधे हिस्से पर कब्जा किया

नई दिल्ली: फेसबुक के स्वामित्व वाले ओकुलस वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट्स ने 2020 में विस्तारित रियलिटी (एक्सआर) हेडसेट शिपमेंट के 53 प्रतिशत हिस्से पर अपना कब्जा करने में सफलता प्राप्त की।

इस दौरान कंपनी की शिपमेंट हालांकि नौ प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) घटी है। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है।

काउंटरप्वाइंट के ग्लोबल एक्सआर मॉडल ट्रैकर के नवीनतम शोध के अनुसार, वार्षिक गिरावट छुट्टियों के मौसम के दौरान ओकुलस क्वेस्ट 2 के प्रदर्शन को देखते हुए अपेक्षा से कम ही रही।

बढ़ी हुई मेमोरी, बड़ी बैटरी लाइफ, उच्च रिजॉल्यूशन और रिफ्रेश रेट जैसी बेहतर स्पेसिफिकेशन्स, ओकुलस की वृद्धि के लिए स्पष्ट ड्राइवर रहे हैं।

The Facebookening of Oculus VR becomes more pronounced starting in October [Updated] | Ars Technica

रिसर्च डायरेक्टर पीटर रिचर्डसन ने एक बयान में कहा, वीआर हेडसेट्स ने कुल एक्सआर शिपमेंट के 90 प्रतिशत से अधिक पर कब्जा कर लिया। मुख्य रूप से स्टैंडअलोन फॉर्म-फैक्टर के लिए वीआर को अपनाना, आगे बढ़ना है, क्योंकि उद्योग उचित मूल्य पर डिजाइन, स्पेसिफिकेशंस और सुविधाओं में महत्वपूर्ण प्रगति दिखा रहा है।

इसके अतिरिक्त, प्लेटफार्मों में अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री की उपलब्धता बढ़ रही है।

रिचर्डसन ने बुधवार को कहा, वीआर के उपयोगकर्ता गेमिंग समुदाय तक सीमित हैं, लेकिन शिक्षा और प्रशिक्षण क्षेत्र के उद्यम यूजर्स ने महामारी के दौरान कुछ रुचि प्राप्त की है।

सोनी ने अपने मजबूत प्लेस्टेशन उपयोगकर्ता आधार पर दूसरे स्थान पर कब्जा किया है।

Facebook introduces New login options for Oculus VR users / Digital Information World

वरिष्ठ विश्लेषक कर्ण चौहान ने कहा, एचटीसी, डीपीवीआर और पिको ने क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर कब्जा कर लिया है। स्कूलों और प्रशिक्षण केंद्रों की तरह एंटरप्राइज-स्तरीय बिक्री सौदों ने चीनी दिग्गजों को बढ़ने में मदद की है।

ओकुलस शीर्ष पांच एक्सआर उपकरणों की सूची में भी हावी रहा है। इस सूची में तीन हेडसेट ओकुलस के रहे हैं।

यह सेगमेंट आने वाले दशक में एक बड़ी संभावना रखता है, क्योंकि एप्पल और सोनी (पीएसवीआर 2) जैसे दिग्गज इस सेगमेंट में प्रवेश करेंगे या बड़े पैमाने पर काम करेंगे।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट और वजरे जैसे कुछ दिग्गज इस सेगमेंट को लक्षित करने के लिए एक व्यापक उद्यम-स्तर का ²ष्टिकोण अपना रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट अब तेजी से बढ़ते उपभोक्ता क्षेत्र में व्यापक वृद्धि का लक्ष्य रखे हुए है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button