विदेश

मिस्र में पहली बार लगभग 100 महिलाओं को न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया

काहिरा: लगभग 100 महिलाओं ने संवैधानिक शपथ ली है और देश के प्रमुख न्यायिक निकायों में से एक, मिस्र की स्टेट काउंसिल में पहली महिला जज बनी हैं।

न्यायपालिका क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काउंटी की योजना के अनुरूप, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने मार्च में राज्य परिषद और लोक अभियोजन, दो न्यायिक निकाय, जिसमें एक बार पुरुष न्यायाधीशों के लिए विशेष रूप से महिलाओं को नियुक्त करने के निर्देश दिए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, परिषद में महिला सदस्यों के पहले बैच में सहायक सलाहकार के रूप में 48 न्यायाधीश और उप-परामर्शदाता के रूप में 50 शामिल थे। महिलाओं ने मंगलवार को शपथ ली।

स्टेट काउंसिल के उपाध्यक्ष ताहा करसौआ ने कहा, यह कदम मिस्र में महिलाओं के लिए एक प्रिय उपहार है।

करसौआ ने कहा कि निर्णय सीसी के निर्देशों का कार्यान्वयन है। उन्होंने कहा कि नए न्यायाधीशों को न्याय प्राप्त करने और सभी परिषद अदालतों में संघर्षों को निपटाने में पुरुष न्यायाधीशों के समान कार्य करने होंगे।

राज्य परिषद, 1946 में स्थापित, एक स्वतंत्र न्यायिक निकाय है जो प्रशासनिक विवादों, अनुशासनात्मक मामलों और अपीलों और अपने निर्णयों से संबंधित विवादों पर निर्णय लेने के लिए विशेष रूप से सक्षम है।

नए शपथ ग्रहण न्यायाधीशों में से एक रीम मूसा ने कहा, मुझे राज्य परिषद में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने पर बहुत गर्व है। प्रशासनिक न्यायपालिका का हिस्सा बनना एक सम्मान की बात है।

मूसा ने कहा कि उसने सोचा था कि एक महिला के लिए परिषद में न्यायाधीश बनना असंभव है क्योंकि यह 75 वर्षों से महिला न्यायाधीशों के बिना एक ग्रुप था।

उन्होंने सिन्हुआ को बताया, आज मिस्र की महिलाओं की जीत हुई है और संविधान के लेखों का कार्यान्वयन है जो नौकरियों में पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता को निर्धारित करते हैं। यह सभी महिलाओं के लिए नौकरियों में बेहतर हासिल करने के लिए एक प्रोत्साहन है।

महिलाओं के लिए मिस्र की राष्ट्रीय परिषद (एनसीडब्ल्यू) ने राज्य परिषद में महिला न्यायाधीशों की नियुक्ति की सराहना करते हुए महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने के लिए काउंटी के नेतृत्व की राजनीतिक इच्छा को प्रदर्शित करने वाले एक कदम के रूप में सराहना की।

एनसीडब्ल्यू की प्रमुख माया मुर्सी ने कहा, महिलाओं की पिछली पीढ़ियों के सपने आखिरकार सच हो गए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker