भारत

महंगाई और बेरोजगारी की वजह से देश में बढ़ रही है नफरत : राहुल गांधी

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को महंगाई और बेरोजगारी (Inflation-Unemployment) को लेकर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि महंगाई और बेरोजगारी के डर के कारण लोगों में नफरत बढ़ रही है। नफरत से देश को फायदा नहीं होता, बल्कि इससे देश कमजोर ही होता है।

वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Congress MP Rahul Gandhi) आज दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी द्वारा आयोजित ‘महंगाई पर हल्ला बोल’ रैली को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने रैली में Modi Government पर चौतरफा हमला किया। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा (Prime Minister Narendra Modi and the BJP) पर भय और नफरत फैलाकर देश को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए कहा कि देश में भविष्य का डर, महंगाई का डर और बेरोजगारी का डर बढ़ता जा रहा है।

नफरत से लोग बंटते हैं और देश कमजोर होता है

इसके कारण नफरत बढ़ रही है। नफरत से लोग बंटते हैं और देश कमजोर होता है। उन्होंने कहा कि इससे भारत को नहीं, बल्कि चीन और पाकिस्तान को फायदा होगा।

संसद में विपक्ष को बोलने का मौका नहीं देने का आरोप लगाते हुए Congress Leader ने कहा कि विपक्ष के पास सिर्फ जनता के बीच जाकर देश की सच्चाई बताने का ही विकल्प बचा है।

यही कारण है कि Congress Party सात सितंबर से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू कर रही है जो लोगों से सीधे संवाद करने और उनके मुद्दों पर चर्चा करने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि केवल Congress ही देश को एकजुट कर सकती है और इसे प्रगति के पथ पर ले जा सकती है।

उन्होंने पिछले 7-8 साल में Modi सरकार पर केवल दो बड़े उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे दोनों प्रधानमंत्री के लिए और प्रधानमंत्री उनके लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं।

BJP उनके फायदे के लिए काम कर रही है

गांधी ने कहा कि देश में फैलाई जा रही इस नफरत और डर से सिर्फ ये दो उद्योगपति लाभान्वित हो रहे हैं और BJP उनके फायदे के लिए काम कर रही है। एयपोर्ट, पोर्ट, सड़कें, तेल सभी कुछ पर ये दो उद्योगपति कब्जा कर रहे हैं। देश के बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ हो रहा है लेकिन किसानों की सुध लेने वाला कोई नहीं। उन्होंने कहा कि देश के हालात ऐसे हैं कि वह चाहे तो अपने युवाओं को रोजगार नहीं दे सकता।

गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि तीन कृषि कानून किसानों की मदद के लिए नहीं बल्कि कुछ उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए लाए गए थे। उन्होंने कहा कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अगर किसान सड़क पर नहीं आते तो यह सरकार किसानों को तबाह कर देती।

राहुल ने कहा कि Modi Government छोटे व्यापारियों दुकानदारों को तंग कर रही है। यह सरकार लघु उद्योग को बहुत नुकसान पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी अभी और बढ़ेगी।

Media किसके लिए काम कर रही है

पेट्रोल, डीजल,रसोई गैस, दूध, दही हर चीज आम लोगों के बजट से बाहर हो रही है। राहुल ने कहा कि देश का आम नागरिक बहुत मुश्किल में है। जब इस मुद्दे को विपक्ष संसद में उठाता है तो उसे वहां बोलने नहीं दिया जाता। मोदी सरकार Media को भी बोलने नहीं दे रही है। Media अब उद्योगपतियों के हाथ में है। लेकिन जनता सब जानती है कि Media किसके लिए काम कर रही है।

राहुल ने कहा कि देश की सत्ता दो उद्योगपति चला रहे हैं। PM Modi बिना इनके सहयोग के सरकार नहीं चला सकते हैं। यह सरकार जांच एजेंसियों का गलत उपयोग कर रही है। राहुल ने कहा कि 55 घंटे उनसे ED ने सवाल किया लेकिन संविधान बचाने की इस लड़ाई में वह डटे रहेंगे और इस लड़ाई में देश के आम जनता को भी शामिल होना पड़ेगा।

राहुल ने कहा कि आज देश में दो हिन्दुस्तान हैं एक गरीबों का हिन्दुस्तान और दूसरा अमीरों का हिन्दुस्तान है। अमीरों के हिन्दुस्तान में कुछ चुनिंदे लोग ही हैं। राहुल ने कहा कि यूपीए ने किसानो के कर्ज माफ किए और मोदी सरकार ने तीन काले कानून दिए। UPA ने मनरेगा कानून लाकर गरीबों को सम्मान से जीने का हक दिलाया और मोदी सरकार ने इस योजना को बंद करने की कोशिश की।

राहुल ने कहा कि UPA ने 27 करोड़ लोगों को 10 सालों में गरीबी से बाहर निकाला और मोदी सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से नीच जीवन जीने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि देश में सबसे अधिक बेरोजगारी इस समय है लेकिन यह सरकार इन मुद्दों पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker