भारत

छठ महापर्व को लेकर स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़, प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर…

Platform Ticket Sales : छठ पर्व से पहले रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर भारी भीड़ नजर आने लगी है। ऐसे में उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री (Platform Ticket Sales) पर रोक लगा दी है।

रेलवे का कहना है कि इससे रेलवे स्टेशन पर लगने वाली भीड़ को कंट्रोल (Crowd Control) किया जा सकेगा।

छठ पर्व के लिए लोग अपने-अपने घरों का रुख कर रहे हैं, ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। इसे देखते हुए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर ही रोक लगा दी है।

उत्तर रेलवे द्वारा दी गई जानकारी अनुसार नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल (New Delhi and Anand Vihar Terminal) पर 18 नवंबर 2023 यानी शनिवार तक प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर रोक रहेगी।

इसके साथ ही उत्तर रेलवे ने कुछ मामलों में छूट देने की बात भी कही है। उत्तर रेलवे के मुताबिक जो लोग बुजुर्गों, बीमार या महिला यात्रियों को छोड़ने रेलवे स्टेशन आ रहे हैं, उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाने की छूट रहेगी।

गौरतलब है दिवाली के त्योहार बाद छठ महापर्व होता है, जिसमें लोग अपने घरों को जाते हैं। इस कारण ट्रेनों में इस समय जबरदस्त भीड़ बढ़ी हुई है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के साथ उन्हें लेने या छोड़ने के लिए आने वालों को रोकने की खातिर प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर रोक लगा दिया है।

उप्र और बिहार की ट्रेनों में है सबसे ज्यादा भीड़

दिवाली, भाई दूज और छठ के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार की ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन पर भीड़ बढ़ने के कारण गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मचने की घटना सामने आई थी। इस घटना में एक यात्री की मौत भी हो गई थी। कुछ यात्री बेहोश भी हो गए थे।

इसके अतिरिक्त छपरा स्टेशन में भी भगदड़ की घटना हुई थी। इसे देखते हुए रेलवे ने प्लेटफॉर्म में लगने वाली भीड़ को कंट्रोल करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री पर ही पाबंदी लगा दी है।

इस दौरान रेलवे स्टेशन में केवल यात्रा करने वाले लोग ही जा सकेंगे। रेलवे द्वारा त्योहारी सीजन पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनें भी नाकाफी साबित हो रही हैं।

ऐसे में अनेक यात्रियों ने शिकायत की है कि उनके कंफर्म टिकट (Confirmed Ticket) होने के बावजूद उन्हें सीट उपलब्ध नहीं हो सकी। शिकायत करने वाले यात्रियों में AC3टियर और 2 के यात्री भी शामिल हैं। रेलवे का मानना है कि छठ के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी।

x