टेक्नोलॉजी

बदलना चाहते है अपने Aadhaar Card से अपना Mobile नंबर , तो Follow करे ये स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhaar Card हर जरूरी कागजातों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण

नई दिल्ली: Aadhaar Card Update Correction : आज के समय में Aadhaar Card हर जरूरी कागजातों में से सबसे अधिक महत्वपूर्ण कार्ड है। इसकी अनिवार्यता हर Official कामों में दिखती है।

इस कार्ड के नियम लागू करने के बाद इस कार्ड के बिना बैंकिंग , सरकारी या गैर सरकारी कोई भी काम नहीं होता है। या यूं कहे की आज के समय में Aadhaar Card के बिना हम घर के बाहर किसी काम लिए एक कदम भी आगे नई चल सकते हैं।

इसके अलावा हर Aadhaar Card से कोई न कोई मोबाइल नंबर जरूर लिंक होता है। दरअसल, किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन (Financial Transaction) के वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही OTP आता है। या फिर ईमेल आईडी पर। इसलिए UIDAI की वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है।

Aadhaar से जुड़ा नंबर

mAadhaar ऐप इंस्टॉल के लिए भी सबसे पहले आपना रजिस्टर्स मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर (Update Mobile Number in Aadhaar Card) बदल या है तो आधार के वेरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP नहीं आएगा।

ऐसे स्थिति में यह जरूरी है कि आप आधार से लिंक्ड अपना मोबाइल नंबर बदल लें। आप अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा सकते हैं। आधार नंबर के साथ नया मोबाइल नंबर लिंक करने का प्रोसेस आसान है।

अगर आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर बंद हो गया, गुम हो गया या बदल गया है और आप दूसरा नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर (Aadhaar Registration Center) पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

 नया फोन नंबर अपडेट

1. इसके लिए आप सबसे पहले अपने निजी आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पर जाएं।
2. यहां आपको फोन नंबर लिंक कराने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा।
3. इस फॉर्म को ‘Aadhaar करेक्शन फॉर्म’ कहते हैं। इसमें अपनी सही जानकारी भरें।
4. अब 25 रुपये की फीस के साथ फिल किया हुआ फॉर्म अधिकारी को जमा करा दें।
5. इसके बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया फोन नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं।
6. तीन महीने में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा। जब आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा और उसी नंबर पर OTP आएगा।
7. उस OTP का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
8. आप आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक करने का स्टेट्स UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Horoscope : मेष, धनु और मीन राशि वालों के लिए आज का दिन रहेगा शानदार, जानें मेष से लेकर मीन राशि तक का Rashifal

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker