विदेश

बुश ने सेना वापसी को बताया गलत, कहा-मेरा दिल टूट गया है

मेन: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश George W. Bush ने डीडब्ल्यू के साथ एक साक्षात्कार में अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी को एक गलती करार दिया है।

उन्होंने कहा, मुझे डर है कि अफगान महिलाओं और लड़कियों को असहनीय नुकसान होगा, उन्होंने कहा कि वह अनुवादकों और अन्य लोगों के लिए भी चिंतित हैं जिन्होंने अफगानिस्तान में विदेशी सैनिकों को समर्थन दिया।

बुश ने अपने घर से जर्मन राज्य प्रसारक डॉयचे वेले को दिए एक साक्षात्कार में कहा, उन्हें इन क्रूर लोगों द्वारा मारे जाने के लिए छोड़ दिया गया है, और इस बारे में जानकर मेरा दिल टूट गया है।

अमेरिका में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमलों के बाद बुश ने 2001 की शरद ऋतु में अफगानिस्तान में सेना भेजी थी।

बुश ने कहा कि उनका मानना है कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पुलआउट के बारे में ऐसा ही लगता है।

जब डीडब्ल्यू ने काबुल स्थित पत्रकार अली लतीफी से बुश की टिप्पणियों के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत दिलचस्प है कि आप महिलाओं और बच्चों के बारे में चिंतित हैं, आपके युद्ध ने बहुत सारी महिलाओं को विधवा बनाया और बहुत बच्चों को अनाथ किया।

अमेरिका और नाटो बलों ने मई की शुरूआत में अफगानिस्तान से पीछे हटना शुरू कर दिया था।

अमेरिकी सेना ने हाल ही में कहा था कि सैनिकों की वापसी 90 प्रतिशत से अधिक पूरी हो चुकी है और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इसे 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

राजनीतिक और सैन्य नियंत्रण अफगान सरकार को सौंप दिया गया है, जिसका उद्देश्य तालिबान के साथ शांति वार्ता करना है।

लेकिन तालिबान एक आक्रामक अभियान चला रहा है, खासकर अफगानिस्तान के ग्रामीण इलाकों में, और अधिक क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में ले रहा है।

बुधवार को, उन्होंने पाकिस्तान के साथ सीमा पर स्पिन बोल्डक में पाकिस्तान को पार करने वाली रणनीतिक अफगान सीमा पर नियंत्रण करने की सूचना दी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker