स्वास्थ्य कर्मियों को COVID संक्रमण होने की तीन गुना अधिक संभावना

लंदन: एक अध्ययन के अनुसार, सामान्य आबादी की तुलना में कोविड 19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के संक्रमित होने की संभावना तीन गुना अधिक है।

संक्रमित होने वाले पांच श्रमिकों में से लगभग एक स्पशरेन्मुख था और इस बात से अनजान था कि उनके पास कोविड 19 था।

ईआरजे ओपन रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन में कुल 2,063 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी शामिल थे, जिनका मई और सितंबर 2020 के बीच कोविड 19 के खिलाफ एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया गया था।

इनमे एंटीबॉडी की उपस्थिति एक बहुत ही सटीक संकेत था कि कोई व्यक्ति कोविड 19 संक्रमित है।

रक्त परीक्षण से पता चला कि 14.5 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मी संक्रमित थे। यह स्थानीय आबादी में संक्रमित लोगों के अनुपात से तीन गुना अधिक है।

श्रमिकों में संक्रमण की उच्चतम दर दंत चिकित्सा (26 प्रतिशत), स्वास्थ्य देखभाल सहायक (23.3 प्रतिशत) और अस्पताल के कुलियों (22.2 प्रतिशत) में थी। प्रशासनिक कर्मचारियों के बीच दर डॉक्टरों (21.1 प्रतिशत) के समान थी।

लगभग 18.7 प्रतिशत ने नहीं सोचा था कि उनके पास कभी कोविड 19 था और वे पूरी तरह से स्पशरेन्मुख थे।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना लक्षणों वाले लोगों के काम पर जाने की संभावना है और वे संभावित रूप से अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं।

प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर जेम्स चल्मर्स, एक सलाहकार श्वसन चिकित्सक डंडी विश्वविद्यालय, यूके ने कहा कि महामारी के दौरान डॉक्टरों और नर्सों के लिए पीपीई से बहुत अधिक ध्यान दिया गया है, लेकिन हमने पाया कि इसमें दंत चिकित्सक, स्वास्थ्य देखभाल सहायक और पोर्टर्स सकारात्मक परीक्षण करने वाले कर्मचारी थे।

अध्ययन से पता चला कि स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता जो संक्रमित हो गए थे, उनके अगले छह महीनों में दूसरी बार कोविड 19 को अनुबंधित करने की बहुत संभावना नहीं थी।

अपने रक्त परीक्षण के बाद के महीनों में, 39 श्रमिकों ने एक रोगसूचक कोविड 19 संक्रमण विकसित किया, लेकिन इनमें से केवल एक कार्यकर्ता था जिसने पहले सकारात्मक परीक्षण किया था।

यह जोखिम में 85 प्रतिशत की कमी के बराबर है, जो कि कोविड 19 टीकों द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा के समान है।

चल्मर्स ने कहा कि यह वास्तव में उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जिनके पास पहले से ही कोविड 19 है, क्योंकि इसका मतलब है कि दूसरे संक्रमण की संभावना बहुत कम है।

टीम यह देखने के लिए अनुसंधान जारी रखने की उम्मीद करती है कि प्रतिरक्षा कितने समय तक चलती है और टीकाकरण स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के बीच संक्रमण को कैसे प्रभावित करता है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button