विदेश

विदेश में पहली डोज लेने वाले भारतीयों को ओडिशा में मिल सकेगी कोविशील्ड की दूसरी खुराक

भुवनेश्वर: विदेश जाने वाले भारतीय नागरिक, जिन्होंने विदेश में कोविशील्ड या एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक ली है, उन्हें अब ओडिशा में कोविशील्ड की दूसरी खुराक मिल सकती है। राज्य सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार, यदि कोई भारतीय नागरिक, जिसने किसी विदेशी देश में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, ओडिशा में दूसरी खुराक निर्धारित समय अवधि के बाद ले सकता है और उसके लिए वह एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त करेगा।

अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12-16 सप्ताह का अंतर है।

केंद्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद ओडिशा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी. महापात्रा ने इस निर्णय के बारे में सभी जिला कलेक्टरों, नगर आयुक्तों और मुख्य जिला चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित किया है।

महापात्रा ने स्थानीय अधिकारियों को लिखे एक पत्र में कहा है, यदि एक भारतीय नागरिक लाभार्थी ने भारत के बाहर कोविशील्ड या एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक ली है, तो लाभार्थी निर्धारित समय अंतराल के बाद कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के समय कोविन ऐप पर पंजीकरण कर सकता है और पहले के विवरण खुराक को एक ही समय में कोविन ऐप पर रिकॉर्ड किया जा सकता है।

जिला और नगर निगम के अधिकारियों को निर्णय को तुरंत लागू करने के लिए कोविड-19 टीकाकरण स्थलों पर लगे सभी कार्यक्रम अधिकारियों, प्रबंधकों, टीकाकरण करने वाले और सत्यापन करने वालों को सूचित करने के लिए कहा गया है।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने शैक्षिक उद्देश्यों, रोजगार के अवसरों और टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए भारत की टुकड़ी के लिए विदेश यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच के समय के अंतर को कम कर दिया था।

केवल उपरोक्त श्रेणी के लाभार्थियों के लिए समय अंतराल 84 दिनों से घटाकर 28 दिन कर दिया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker