विदेश

अमेरिका में मचा बवाल, बाइडेन के सलाहकार फाउची चीन के शीर्ष वैज्ञानिकों के साथ संपर्क में, ईमेल में हुआ खुलासा

वॉशिंगटन: अमेरिकी शीर्ष महामारी विशेषज्ञ और राष्ट्रपति के सलाहकार डॉ एंथोनी फाउची के लीक ईमेल पर अब भी बवाल जारी है।

866 पन्नों वाले ईमेल में आरोप लगाया जा रहा है कि डॉ फाउची चीन के शीर्ष वैज्ञानिकों के साथ संपर्क में थे और उन्होंने वुहान लैब थ्योरी को इसकारण नकारा था।

बता दें कि कोरोना का संक्रमण फैलने के शुरुआती दिनों में कई वैज्ञानिकों ने इस वायरस को लैब में बने होने का दावा किया था। तबके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसके लिए चीन के वुहान लैब को जिम्मेदार बताया था।

उधर डॉक्टर फाउची ने इस लीक को बकवास कहकर खारिज कर दिया है। जिसके बाद विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने उनपर निजी हमले शुरू किए हैं। कई नेताओं ने फाउची से तुरंत इस्तीफा देने की मांग की है।

अमेरिकी सीनेटर और रिपब्लिकन नेता रैंड पॉल ने फाउची को धोखेबाज डॉक्टर करार दिया है।

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पार्टी के अधिकतर नेता पहले से ही डॉ फाउची को विलेन के तौर पर देखते हैं। इस कारण है कि ट्रंप ने सार्वजनिक रूप से फाउची की कई बार आलोचना भी की थी।

अमेरिकी मीडिया ने फाउची के लीक ईमेल के आधार पर दावा किया था कि 28 मार्च 2020 को चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के निदेशक जॉर्ज गाओ ने डॉ फाउची को भेजा था।

मेल में गाओ ने फाउची से अमेरिका में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित नहीं करने पर की गई अपनी आलोचना के लिए माफी मांगी थी।

बता दें कि गाओ ने पहले कहा था कि अमेरिका अपने लोगों को मास्क पहनने के लिए न कहकर भारी गलती कर रहा है।

चीनी वैज्ञानिक गाओ ने लिखा कि मैं दूसरों के बारे में ‘बड़ी गलती’ जैसे भारी शब्द का इस्तेमाल कैसे कर सकता हूं? यह मेरा नहीं बल्कि मीडिया का दिया हुआ शब्द है। आशा है कि आप समझ गए हो।आइए मिलकर वायरस को धरती से बाहर निकालने का काम करें।

इस ईमेल के जवाब में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉ फाउची ने लिखा कि मैं पूरी तरह से समझता हूं। कोई दिक्कत नहीं है। हम इस लक्ष्य को एक साथ प्राप्त करने वाले है।

लीक हुए ईमेल में डॉ फाउची बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के एक्जिक्यूटिव के साथ भी बातचीत की थी। जिसके बाद बवाल में बिल गेट्स का भी नाम आ गया है।

इस एक्जिक्यूटिव ने बाद में गेट्स के सलाहकार एमिलियो एमिनी के साथ बातचीत में डॉ फाउची के स्वास्थ्य के बारे में चिंता जताई थी।

एमिनी ने 2 अप्रैल, 2020 को एक ईमेल में लिखा था कि मैं आपको लगभग हर दिन टीवी पर देखती हूं।

आपके पास काफी ऊर्जा है, मैं आपके बारे में गंभीर रूप से चिंतित हूं। राष्ट्र और दुनिया को आपके नेतृत्व की बिल्कुल जरूरत है।

इस ईमेल के मिलने के अगली सुबह ही फाउची ने जबाव दिया कि मैं अपनी वर्तमान परिस्थितियों को जितना संभव हो सके उतना अटैच होने की कोशिश करूंगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker