विदेश

यहां अजीब परंपरा, गर्भवती पत्नी को लेकर जलते कोयले पर चलते हैं पति

बीजिंग: चीन की कई अजीबोगरीब परंपराओं के बारे में शायद आपको पता हो, जैसे यूलिन का डॉग मीट फेस्टिवल इन परंपराओं में से एक है।

इसके अलावा चाइना में एक और परंपरा है, जो कि उन जोड़ियों के लिए होती है, जो मां-बाप बनने वाले होती हैं।

हालांकि, हर जगह गर्भवती महिलाओं को लेकर अलग-अलग तरह की परंपराएं होती हैं।

यह रीति-रिवाज मां बनने वाली महिलाओं के भले के लिए भी होते हैं लेकिन इसी से जुड़ी चीन की एक परंपरा के बारे में जान कर शायद आप हैरान रह जाएंगे।

दरअसल, चीनी संस्कृति में एक रिवाज है, जिसमें पति अपनी गर्भवती पत्नी को उठा कर जलते कोयले पर चलते हैं।

ऐसा माना जाता हैं, अगर होने वाले पिता, बच्चे की होने वाली मां को धधकते कोयले पर सफलतापूर्वक उठा कर उस तय क्षेत्र को पार कर लेता हैं, तब मां सहजता के साथ और कम दर्द महसूस किए बच्चे को जन्म देगी यानि मां को लेबर पेन कम होगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पुरुष इस झुलसा देने वाली रस्म को इसलिए पूरा करते हैं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान बच्चे की मां के शरीर में 9 महीने के इसतरह हार्मोन्स निकलते हैं, जिनकी वजह से महिला को मूड स्विंग्स सहित अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, साथ ही उन्हें दर्द भी होता है,तब यहां पुरुषों का मानना है कि उनकी पिता बनने की जर्नी भी आसान नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि यह प्रथा यह कई लोगों के लिए एक टैबू से कम नहीं है, क्योंकि उनका मानना है कि कोयले पर चलने से उनके और उनकी गर्भवती पत्नी के लिए आसान नहीं होता है।

कई लोग प्रथा को मां और बच्चे के लिए रिस्की भी बताते हैं क्योंकि अगर चलते वक्त पति का संतुलन बिगड़ गया,तब दुर्घटना भी हो सकती है।

Back to top button