अपनी प्रेमिका को डिनर कराने डोमिनिका ले गया था चौकसी: प्रधानमंत्री ब्राउन

रोसेउ: भारतीय बैंक से कर्ज धोखाधड़ी के मामले में वॉन्टेड भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के बारे में एंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने चौकाने वाला खुलासा किया है।

गैस्टन ब्राउन का कहना है, कि शायद चौकसी अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या ‘अच्छा वक्त’ बिताने यॉट के द्वारा पड़ोसी देश डोमिनिका गया था।

खबरों के मुताबिक, ब्राउन ने कहा कि डोमिनिका की सरकार और कानून लागू करने वाली एजेंसियां उस भारत को प्रत्यर्पित कर सकती हैं, क्योंकि वह एक भारतीय नागरिक है।

उन्होंने कहा, हमें मिल रही सूचना के मुताबिक, मेहुल शायद अपनी गर्लफ्रेंड को डिनर कराने या अच्छा वक्त बिताने डोमिनिका गया और वहां पकड़ा गया।

यह एक ऐतिहासिक गलती होगी, क्योंकि एंटीगा में चौकसी एक नागरिक है और हम उस प्रत्यर्पित नहीं कर सकते।’

ब्राउन ने कहा, समस्या यह है कि अगर चौकसी को इसलिए वापस भेजा जाता है कि वह एंटीगा का नागरिक है, जबकि भले ही उसकी नागरिकता अस्थिर है, फिर भी उस संवैधानिक और वैधानिक संरक्षण प्राप्त है।

हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि आखिरकार चौकसी की नागरिकता रद्द की जाएगी क्योंकि उसने अपने बारे में जानकारी का खुलासा नहीं किया था।

खबरों के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा, इसके बाद चौकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं।

एंटीगा और बारबुडा से रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हुए चौकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया था। ब्राउन ने बताया कि चौकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है।

भारतीय प्राधिकारों ने इस बारे में हालांकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है।

कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विमान ने 28 मई को तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरकर उसी दिन स्थानीय समयानुसार दिन में एक बजकर 16 मिनट पर डोमिनिका पहुंचा।

डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने चौकसी को उसके यहां से ले जाने पर रोक लगा दी है। इस मामले में दो जून को खुली अदालत में सुनवाई के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

चौकसी ने आरोप लगाया है कि एंटीगा और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसऐंटीगा और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवाकर डोमिनिका ले गए।

डोमिनिका से चौकसी की एक तस्वीर सामने आई हैं, जिसमें उसकी आंखें सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button