विदेश

चीन के साथ प्रतिरोध करने से एक संघर्ष छिड़ेगा: हेनरी किसिंजर

बीजिंग: अमेरिकी पूर्व विदेश मंत्री हेनरी अल्फ्रेड किसिंजर ने हाल ही में स्विट्जरलैंड के न्यू ज्यूरिख टाइम्स अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि चीन के साथ प्रतिरोध करने से एक संघर्ष छिड़ेगा, जिसका कोई विजेता नहीं होगा।

न्यू ज्यूरिख टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन और पेइचिंग शीतयुद्ध से कितने दूर होने के सवाल का जवाब देते हुए किसिंजर ने कहा कि पिछले एक साल में, विशेष रूप से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के अंतिम कुछ महीनों में चीन और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण स्थिति तेजी से गंभीर हुई है।

किसिंजर मानते हैं कि बाइडेन सरकार को समझ में आ गया है कि चीन के साथ प्रतिरोध करना चीन और अमेरिका के हितों के अनुकूल नहीं है और दुनिया के हित के अनुकूल भी नहीं है, जिससे प्रथम विश्व युद्ध जैसा एक संघर्ष छिड़ेगा, जिसका कोई विजेता नहीं होगा। संघर्ष दोनों पक्षों की थकावट के साथ-साथ समाप्त हो जाएगा।

इसके अलावा, किसिंजर ने अमेरिका की एक गंभीर घरेलू समस्या का उल्लेख करते हुए कहा कि अमेरिकी जनमत में चीन को स्थायी दुश्मन के रूप में माना जाता है।

इस देश के लोगों को आशंका है कि अमेरिका में हुई सभी बुरी बातें चीन की इच्छा से हुई हैं।

रिपोर्ट के अनुसार किसिंजर ने यह भी कहा है कि बाइडेन सरकार के लिए टकराव छोड़कर एक निरंतर रणनीति तैयार करना और अधिक जटिल हो जाएगा।

किसिंजर ने हाल ही में चीन-अमेरिका संबंधों पर कई बार बयान दिये हैं। इससे पहले उन्होंने चेतावनी दी थी कि चीन और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण संबंधों से दो प्रमुख सैन्य प्रौद्योगिकी दिग्गजों के बीच व्यापक संघर्ष छिड़ेंगे।

इससे मानव के सामने कयामत के दिन का खतरा तेजी से बढ़ रहा है।

चीन के प्रति अमेरिकी नीतियों की चर्चा करते हुए किसिंजर ने कहा कि अमेरिका के सिद्धांतों पर कायम रहते हुए चीन का सम्मान मांगना आवश्यक है और साथ ही चीन के साथ निरंतर संवाद बनाए रखने और सहयोग के क्षेत्रों की तलाश करने की जरूरत भी है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker