भारत

गगनयान मिशन के तहत एक और उपलब्धि की ओर आगे बढ़ रहा ISRO, इसी साल…

अंतरिक्ष एजेंसी (Space Agency) ने घोषणा की है कि 2024 भारत के प्रतिष्ठित पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान का वर्ष होगा।

Gaganyaan Mission : इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अगले सप्ताह अपने गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) के तहत एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहा है।

अंतरिक्ष एजेंसी (Space Agency) ने घोषणा की है कि 2024 भारत के प्रतिष्ठित पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान का वर्ष होगा।

अगले सप्ताह द्वितीय मानव रहित मिशन, एक परीक्षण वाहन उड़ान मिशन और एक एयरड्रॉप (Airdrop) का परीक्षण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर, 2023 में, ISRO ने नए विकसित परीक्षण वाहन के साथ मैक संख्या 1.2 पर क्रू एस्केप सिस्टम (CES) का इन-फ्लाइट एबॉर्ट प्रदर्शन (In-flight abort performance) सफलतापूर्वक आयोजित किया, जिसके बाद क्रू मॉड्यूल पृथक्करण और सुरक्षित पुनर्प्राप्ति हुई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ISRO चेयरमैन ने बुधवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) में एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (ASI) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘एयरड्रॉप परीक्षण (Airdrop Test) 24 अप्रैल को होगा।’

इस परीक्षण के बाद दो और मानव रहित मिशन होंगे, जो अगले वर्ष होंगे। उन्होंने कहा, ‘अगर सब कुछ ठीक रहा, तो अगले साल के अंत तक मानवयुक्त मिशन (Manned Mission) को अंजाम दिया जाएगा।’

तृतीय चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की सफलता से उत्साहित (जब भारत चंद्रमा के अब तक अज्ञात दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर उतरने वाला पहला देश बन गया और पहला सूर्य मिशन आदित्य-एल1 जो Lagrange Point (L1) की हेलो कक्षा में पहुंचा। सबसे गर्म ग्रह के बाहरी वातावरण का व्यापक अध्ययन करने के लिए) ISRO Gaganyan Mission की द्वितीय परीक्षण उड़ान के लिए पूरी तरह तैयार है।

ISRO ने कहा कि उसके सौर वेधशाला अंतरिक्ष यान, Aaditya-L1 का Halo-Orbit Insertion (HOI) 06 जनवरी, 2024 को पूरा किया गया था।

आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान की कक्षा एक आवधिक हेलो कक्षा है, जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर (लगभग 177.86 पृथ्वी दिवस की परिक्रमा अवधि के साथ निरंतर गतिशील सूर्य-पृथ्वी रेखा) दूर स्थित है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker