झारखंड

सरकारी स्कूलों में पहली, छठी, 9वीं और 11वीं कक्षा में नामांकन शुरू

झारखंड के सभी जिलों के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में पहली, छठी, 9वीं और 11वीं कक्षा में विद्यार्थियों को नामांकन करने का निर्देश दे दिया गया है।

Enrollment Begins Government Schools : झारखंड के सभी जिलों के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में पहली, छठी, 9वीं और 11वीं कक्षा में विद्यार्थियों को नामांकन करने का निर्देश दे दिया गया है।

सभी स्कूलों में विद्यार्थियों का पहली कक्षा में सीधा नामांकन होगा, वहीं TC (Transfer Certificate) नहीं मिलने पर छठी, 9वीं व 11वीं में छात्रों का प्रोविजनल एडमिशन होगा।

इस संबंध में झारखंड शैक्षिक अनुसंधान (Jharkhand Educational Research) व प्रशिक्षण परिषद के निदेशक आदित्य रंजन ने सभी DEO, DSE और ADPO को निर्देश दे दिया है। 15 मई तक अनिवार्य रूप से पहली, छठी, नौवीं और 11वीं में शत प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित कर लेनी है।

सभी जिलों से कहा गया है कि स्कूलों में पांचवीं और जैक ने 10वीं का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया है। जिसके बाद नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में Primary से मिडिल स्कूलों के छठी में, मिडिल स्कूल के 8वीं से 9वीं और हाई स्कूल के 10वीं से Plus Two के 11वीं में नामांकन लिया जाना है।

TC नहीं मिलने पर ऐसे होगा नामांकन

बताते चलें 5वीं और 10वीं के स्थानांतरण पत्र निर्गत करने में अगर स्कूल से देरी होने की स्थिति बनती है तो ऐसे में छठी व 11वीं सुविधानुसार प्रोविजनल नामांकन लिया जाएगा। और फिर TC मिलने के बाद उस नामांकन को संपुष्ट कर लिया जाए।

इसी तरह नौवीं क्लास में भी आठवीं के बच्चों का Provisional Admission हो और इसके परिणाम आने के बाद टीसी के आधार पर इसकी संपुष्टि की जा सके।

JCERT ने स्पष्ट किया है कि आंगनबाड़ी से पोषक क्षेत्र के आंकड़ों को लेकर छह साल पूरे करने वाले सभी बच्चों का शत प्रतिशत नामांकन स्कूलों में सुनिश्चित कराया जाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker