अब पशुपालकों को भी उपलब्ध कराई जाएगी पशु एंबुलेंस की सुविधा, मिली विभागीय स्वीकृति

News Aroma Desk

Animal Ambulance Facility in Koderma: कोडरमा (Koderma) जिले में सरकारी स्तर पर लोगों को आपातकालीन स्थिति में मिलने वाली 108 एंबुलेंस की नि:शुल्क सेवा की तर्ज पर अब पशुपालकों को पशु एंबुलेंस (Animal Ambulance) की भी सुविधा मिलेगी।

जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. राम सरिक प्रसाद ने बताया कि राज्य स्तर पर इसकी स्वीकृति मिल गई है।

कोडरमा जिले के 6 प्रखंडों के लिए 6 पशु एंबुलेंस की डिमांड की गई थी लेकिन उपलब्धता के अनुसार फिलहाल कोडरमा जिले को चार पशु एंबुलेंस आवंटित किए गए हैं।

जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में पशु एंबुलेंस की सेवा शुरू होने से पशुपालकों को बड़ी राहत मिलेगी। पशु एंबुलेंस के हेल्पलाइन नंबर 1962 पर शिकायत दर्ज होने के बाद पशु एंबुलेंस पशुपालक के घर तक पहुंचेगी।

पशु एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और एक सहायक की नियुक्ति Outsourcing के आधार पर होगी। वर्तमान में जिले में पशु अस्पताल के संचालित नहीं होने से पशुपालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उपचार के साथ कई प्रकार की विभागीय योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि पशु एंबुलेंस के माध्यम से पशुपालकों को कृत्रिम गर्भाधान, पशु उपचार, टीकाकरण, क्रीमी नाशक दवा वितरण एवं अन्य तरह के विभागीय योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 1962 पशु एंबुलेंस के हेल्पलाइन नंबर पर जिले की सड़कों पर घूमने वाले पशुओं के बीमार और घायल होने की भी सूचना दी जा सकती है। पशु एंबुलेंस से चिकित्सक मौके पर पहुंचकर घायल और बीमार पशु का इलाज करेंगे।

हमें Follow करें!