15 अगस्त से झारखंड की गरीब महिलाओं को हर महीने सरकार देगी हजार रुपए, 40 लाख महिलाओं को…

News Aroma Desk

Government will Give Thousand Rupees Every month to poor Women : झारखंड की गरीब महिलाओं को जल्द ही चंपाई सरकार (Champai Government) बड़ी सौगात देने जा रही है।

राज्य सरकार मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत 25 से 50 वर्ष की गरीब महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपए देगी।

इस योजना के तहत करीब 40 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा। सरकार ने इसकी तैयारीयां शुरू कर दी है। जल्द ही वित्त विभाग से सहमति प्राप्त होने के बाद Cabinet में मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

15 अगस्त से होगी योजना की शुरुआत

जानकारी के मुताबिक इसकी शुरुआत 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से होगी। हालांकि आवेदन की प्रक्रिया जुलाई में ही पूरा कर लिए जाएंगे। राज्य सरकार के zapit द्वारा तैयार पोर्टल के जरिए आवेदन करना होगा। जल्द ही पोर्टल को लांच किया जाएगा।

इस योजना की खासियत यह है कि सभी वर्गों को इसमें समाहित करने की तैयारी है। मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आवेदन के साथ स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, आधार नंबर देना अनिवार्य होगा।

हर महीने सरकार खर्च करेगी 400 करोड़

इस योजना पर सरकार को हर महीने करीब 400 करोड़ खर्च होगा जो अपने आप में बहुत बड़ी राशि है। चूंकि यह चुनावी साल है और कुछ महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं वैसे में इस योजना को दूरगामी सोच के साथ चंपाई सरकार लाने की तैयारी में है।

खुद मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन (Champai Soren) इस योजना को लेकर रुचि ले रहे हैं और इसकी घोषणा पूर्व में कई बार सार्वजनिक मंच पर कर चुके हैं। ऐसे में वक्त है इसे लागू करने का और सरकार इस दिशा में गंभीरता के साथ कदम आगे बढा रही है।

हमें Follow करें!

x