पूर्व DGM के अग्रिम जमानत मामले में जवाब दाखिल करे ED, हाई कोर्ट ने…

News Aroma Desk

Jharkhand High Court : झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High Court) में धन-शोधन (Money Laundering) मामले में आरोपित Indo Danish Tool Room, जमशेदपुर के पूर्व DGM आशुतोष कुमार, उनकी पत्नी चयनिका एवं रिश्तेदार केशव वत्स की अग्रिम जमानत याचिका की सुनवाई शनिवार को हुई।

मामले में कोर्ट ने ED को जवाब दाखिल करने का निर्देश देते हुए अगली सुनवाई की तिथि 14 जून निर्धारित की है।

ED ने CBI के दर्ज केस के अनुसंधान में आशुतोष कुमार एवं अन्य पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का मामला पाया है। इसके बाद PMLA एक्ट में इनपर ECIR 2/2024 केस दर्ज किया गया।

साथ ही PMLA एक्ट की सुसंगत धाराओं के तहत आशुतोष कुमार, उनकी पत्नी चयनिका कुमारी एवं रिश्तेदार केशव वत्स को मामले में आरोपित बनाया है।

इन तीनों आरोपितों पर आय से अधिक 1.96 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित करने के मामले में रांची स्थित सीबीआई कोर्ट में चल रहा है। मामले में CBI की ओर से गवाह प्रस्तुत किया जा रहा है। मामले में 21 नवंबर, 2022 को तीनों पर आरोप तय किया गया था।

उल्लेखनीय है कि CBI ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोपित आशुतोष कुमार के खिलाफ 30 सितंबर, 2016 को प्राथमिकी (FIR) दर्ज की थी। जांच के बाद CBI ने जनवरी 2020 को तीनों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

CBI की चार्जशीट के अनुसार, आशुतोष कुमार ने पद का दुरुपयोग करते हुए एक अप्रैल, 2007 से सात अक्टूबर, 2016 के बीच आय से अधिक एक करोड़ 96 लाख 27 हजार 625 रुपये की अवैध कमाई की है।

x