झारखंड

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बाबूलाल मरांडी ने लिखा पत्र

रांची: भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने झारखंड-बिहार बॉर्डर पर हो रहे मालवाहक ट्रकों का वेसेल्स से अवैध पत्थर और बालू की दुलाई में हेमन्त सरकार की भूमिका पर सवाल उठाया है।

मरांडी ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चिट्ठी लिखते हुए कहा कि झारखंड के साहेबगंज से बिहार के मनिहारी के बीच गंगा में फेरी सेवा से मालवाहक ट्रकों का वेसेल्स से अवैध पत्थर और बालू की दुलाई हो रही है। उन्होंने मामले में उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि साहेबगंज फेरी सेवा के ठेके का आबंटन बारी-बारी से बिहार और झारखंड सरकार करती है। वर्तमान समय में यह ठेका बंदोवस्ती झारखंड सरकार द्वारा किया गया है।

सूचना है कि साहिबगंज जिला प्रशासन की ओर से नियमानुसार जांचोपरांत दो मालवाहक और दो पैसेंजर वेसेल्स को परमिट निर्गत किया गया है। लेकिन वहाँ मालवाहक और पैसेंजर परिवहन को मिलाकर गैरकानूनी तरीके से दस वेसेल्स चलाए जा रहे हैं।

ऐसे वेसेल्स की न तो तकनीकी जांच हुई है और न ही इन्हें चलाने की अनुमति दी गई है।

इन वेसेल्स पर बिना वैद्य कागजात के ओवरलोडेड पत्थर और बालू लदे ट्रक पार कराये जा रहे हैं, जो कि न सिर्फ बड़े खतरे की घंटी को आमंत्रण दे रहे हैं बल्कि ऐसे में किसी बड़े अनहोनी से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

ठेका बंदोवस्ती में साहिबगंज के समदा घाट से मनिहारी के लिए ही वेसेल्स चलाना अधिकृत है। लेकिन माफिया समूह अपने सुविधा के अनुसार साहिबगंज गरम घाट से उस पार आपके राज्य में भी गैर कानूनी तरीके से दियारा क्षेत्र में एक अलग घाट बना रखा है जहां से अवैध वेसेल्स का आवागमन करवाता है।

इस पूरे खेल में ऐसा प्रतीत होता है, मानो सुनियोजित तरीके से एक संगठित गिरोह काम कर रहा है जिसका काम बिना कागजात वाले अवैध मालवाहक ट्रकों और वेसेल्स से अवैध पत्थर एवं बालू की दुलाई करवाकर मोटे रकम की वसूली की जा रही है।

इस कार्य में हेमन्त सरकार की भूमिका संदेह के घेरे में है। इससे राज्य सरकारों के राजस्व के रूप में होने वाले आय की भी भारी क्षति हो रही है।

उन्होंने कहा कि आशंका है कि इस खेल में जो संगठित गिरोह काम कर रहा है, उसके नेटर्वक के तार आपके बिहार में पड़ने वाले इलाके के कुछ लोगों से भी जुड़ा हुआ है।

क्योंकि अवैध मालवाहक ट्रकों और वेसेल्स से अवैध पत्थर एवं बालू की ढुलाई के इस खतरनाक खेल का अंतिम पड़ाव मनिहारी ही है जो आपके राज्य में पड़ता है।

इस अवैध धंधे में काम कर रहे संगठित गिरोह अपने नेटवर्क के जाल को इतने अच्छे तरीके से फैला कर रखा है, जिससे कि बेरोक टोक ट्रकों और वेसेल्स से अवैध पत्थर एवं बालू की ढुलाई का खेल चलता रहे।

उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री से कहा कि इस गंभीर मामले को संज्ञान में लेते हुए अनिधिकृत रूप से चल रहे मालवाहक ट्रक और वेसेल्स पर उचित कार्रवाई करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker