ऑटो

Kia EV6 : मात्र 1 घंटे में हो जाती है 80 फ़ीसदी चार्ज, तय कर सकती है 708KM का सफर

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया (South Korea) की कार निर्माता कंपनी ‘किया’ (Kia) ने जून में ही भारतीय बाजारों (Indian Market) में अपने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की लॉन्चिंग की थी।

मार्केट में किया की EV ने शानदार उपलब्धि हासिल की है। बता दे किया में अपने इलेक्ट्रिक कार EV6 को भारतीय बाजार में जून 2022 में ही लॉन्च किया था, लेकिन अब इसकी रेंज (Range) का खुलासा किया गया है।

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने साफ कर दिया है कि Kia EV6 एक बार चार्ज (Charge) करने पर पूरे 708 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय कर सकती है।

कोरियन कंपनी की यह कार इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कैटेगरी (Electric Crossover Category) में आती है और इसकी मौजूदा EX-Showroom कीमत 59.95 लाख रुपये से 64.95 लाख रुपये तक है।

Kia EV6

रेंज और बैटरी

भारत में बेची जा रही ऑल इलेक्ट्रिक Kia EV6 कार में 77.4 kWh का सिंगल बैटरी पैक (Single Electric Pack) लगा है। हालांकि दुनिया भर में किया की इस क्रॉसओवर की WLTP सर्टिफाइड रेंज 528 किलोमीटर/चार्ज है।

लेकिन भारत में इंपोर्ट किए जा रहे मॉडल ने ARAI की टेस्टिंग के दौरान सिंगल चार्ज (Single Charge) में 708 किलोमीटर की रेंज हासिल कर ली है।

Kia EV6

मात्र 1 घंटे में हो जाएगी 80 फ़ीसदी चार्ज

किया भारत में EV6 के दो वैरिएंट बेच रही है। इसके RWD वैरिएंट में सिंगल मोटर (Single Motor) लगी है, जो 229 bhp पावर और 350 Nm टॉर्क जेनरेट करती है।

वहीं दूसरा वैरिएंट AWD है, जिसमें ड्युअल मोटर सेट-अप दिया गया है, जिसके तहत दोनों एक्सल में एक-एक मोटर लगी है, जिससे इस कार को कुल मिलाकर 325 bhp पावर और 605 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है।

इस कार को 50 kW DC फास्ट चार्जर की मदद से सिर्फ 73 मिनट यानी एक घंटे 13 मिनट में 10 फीसदी से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

Kia EV6

दोनों वेरिएंट की कीमत

भारत में किया EV6 की एक्स-शोरूम कीमत RWD वैरिएंट के लिए 59.95 लाख रुपये और AWD वैरिएंट के लिए 64.95 लाख रुपये है।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला जिन कारों से है उनमें मिनी कूपर एसई (Mini Cooper SE), Volvo XC40 Recharge और Hyundai की आने वाली ईवी Hyundai Ioniq 5 शामिल हैं।

Kia EV6

किया फिलहाल इस ईवी क्रॉसओवर को कंप्लीटली बिल्ड अप (CBU) हालत में भारत में इंपोर्ट (Import) कर रही है। जून में भारत में लॉन्च किए जाने के समय तक कंपनी ने भारत में ऐसी 100 कारें ही इंपोर्ट करने का फैसला किया था, लेकिन अब तक 200 EV6 कारें भारत में डिलीवर की जा चुकी हैं।

इसका सीधा सा मतलब यह निकल रहा है कि भारतीय बाजार में इस कार को बेहद ही ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker