सब मिलकर दिव्यांग भाई-बहनों के जीवन में सुधार का काम करेंः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के मौके पर कहा कि सामूहिक प्रयासों से दिव्यांग बहनों और भाइयों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में काम करना चाहिए।

उन्होंने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र का विषय- बिल्डिंग बैक बेटर- कोविड-19 के बाद दिव्यांगों के लिए बेहतर दुनिया सुलभ कराना रखा गया है।

उसी के मद्देनजर देश में दिव्यांग बहनों और भाइयों के जीवन में सुधार लाने के लिए उन्हें अवसर सुनिश्चित करने की दिशा में सभी को मिलकर काम करना चाहिए। दिव्यांग व्यक्तियों का धैर्य हमें प्रेरणा देता है।

केन्द्र की एक्सेसिबल इंडिया पहल के तहत, कई योजनाएं शुरू की गई हैं जो दिव्यांग बहनों और भाइयों के जीवन में सकारात्मक बदलाव को सुनिश्चित करती है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1976 में ‘विकलांगजनों के अंतरराष्ट्रीय वर्ष’ के रूप में वर्ष 1981 को घोषित किया गया था।

वर्ष 1992 के बाद से अंतरराष्ट्रीय विकलांग जन दिवस विकलांग व्यक्तियों के प्रति करुणा और विकलांगता के मुद्दों की स्वीकृति को बढ़ावा देने और उन्हें आत्म-सम्मान, अधिकार तथा बेहतर जीवन के लिए समर्थन प्रदान करने के उद्देश्य के साथ मनाया जाता है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button