ब्रिटिश संसद में चीनी महिला जासूस सक्रिय, खुफिया एजेंसी के हवाले से किया दावा

लंदन: ब्रिटेन की संसद में चीन की महिला एजेंट सक्रिय है। ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी द्वारा खुलासा करने के मामले को गुरुवार को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के वरिष्ठ सांसद इयान डंकन स्मिथ ने उठाया।

उन्हें चीन का कटु आलोचक भी माना जाता है। डंकन ने यह बात एमआई-5 के प्रमुख द्वारा हाउस आफ कामंस के स्पीकर सर लिंडसे हाएल को लिखे पत्र का हवाला देते हुए कही।

डंकन स्मिथ अक्सर चीन के शिनजियांग प्रांत में हो रहे उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न का मसला उठाते रहते हैं, इसलिए चीन ने उनपर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्मिथ ने कहा कि यह चीनी एजेंट एक सांसद के साथ कार्य कर रही है और वह संसद के कामकाज में सक्रिय रूप से योगदान दे रही है। यह ब्रिटिश संसद के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

स्पीकर हाएल ने सांसदों को भेजे पत्र में कहा है कि क्रिस्टीन ली नाम की महिला एक सांसद के साथ कार्यरत है।

यह महिला राजनीतिक हस्तक्षेप की प्रक्रिया के तहत नियुक्त की गई है। इसीलिए एमआइ-5 ने चेतावनी देकर राजनीतिक हस्तक्षेप की बात कही है। शक है कि यह महिला चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के लिए कार्य कर रही है।

वह हांगकांग और चीन से प्राप्त धन से ब्रिटिश सांसदों को उपहार देती है और उपकृत करती है।

मिलिटरी इंटेलीजेंस सेक्शन 5 (एमआइ 5) के अनुसार चीन की वकील एक ही नहीं कई सांसदों से जुड़ी हुई है। उसका संबंध कुछ ऐसे लोगों से भी है जो सर्वदलीय संसदीय समूह से जुड़े हुए हैं।

इस सबके चलते चीन की एजेंट का दखल ब्रिटेन की नीति निर्धारक सर्वोच्च संस्था में बना हुआ है।

हाएल ने ली के संपर्क में आए सभी सांसदों से कहा है कि वे संसद की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सुरक्षा निदेशक से संपर्क करें और उन्हें आवश्यक जानकारी दें।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button