हेल्थ

Yogasan Benefits : 40 की उम्र में भी दिखें जवां, रोजाना करें ये 3 योगासन

Yogasan Benefits: अगर आप भी 40 के दशक में भी फिट और हेल्‍दी रहने और साथ ही जवां और सुंदर दिखना चाहते हैं तो इन योगासन को कर सकते हैं।

Yogasan Benefits: आजकल सभी के अंदर खूबसूरत दिखने के साथ साथ जवां दिखने की चाहत होती है।

लेकिन Busy lifestyles, तनाव, और खराब वातावरण जैसे कारणों से life Span और स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। जिससे लोग कम उम्र में भी बूढ़े दिखने लगे हैं।

ऐसे में अगर आप भी 40 के दशक में भी फिट और हेल्‍दी रहने और साथ ही जवां और सुंदर दिखना चाहते हैं तो इन योगासन को कर सकते हैं।

Look young even at the age of 40, do these 3 yogasanas daily

योग के फायदे (Yoga Benefits)

योग आपके शरीर को फिट और हेल्‍दी रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह न केवल गंभीर समस्‍याओं को ठीक करता है बल्कि ब्रेन को भी मजबूत और एक्टिव बनाता है। यह हमारी आत्मा, मन और शरीर के लिए भोजन की तरह है और हमें स्वाभाविक रूप से ठीक करता है।

योग हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और तनाव को कम करके हमारी त्वचा पर ग्‍लो वापस लाता है। साथ ही, यह हमारे अंगों को हेल्‍दी रखता है और उन सभी जंक फूड्स से सुरक्षित रखता है जो हम पूरे दिन खाते हैं। इसके अलावा, एक महिला जितना अधिक योग का अभ्यास करेगी, वह उतना ही हेल्‍दी और युवा दिखेगी।

Look young even at the age of 40, do these 3 yogasanas daily

हमारी शारीरिक और मानसिक स्थिति के लिए निश्चित रूप से योग के कई फायदे हैं। प्रत्येक समस्या के लिए एक विशिष्ट समाधान की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप 40 वर्ष की उम्र में हेल्‍दी, ग्‍लोइंग और जवां त्वचा की चाहत रखने वाली महिला हैं, तो यहां आपके लिए योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी द्वारा सुझाए गए कुछ आसान योग हैं। इस आसान योग दिनचर्या को फॉलो करें और आप निश्चित रूप से त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव से प्रभावित होंगी।

हलासन (Halasana)

हेल्‍दी त्वचा के लिएउल्टे पोज बहुत अच्छे हो सकते हैं। इसके लिए हल मुद्रा से शुरू करें जिसे संस्कृत में हलासन के रूप में भी जाना जाता है।

Look young even at the age of 40, do these 3 yogasanas daily
विधि
इसे करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं।
अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।
फिर अपने पेल्विक को अपने हाथों से पकड़ें।
पैर की उंगलियों को सिर के पीछे करने के लिए ऊपर की ओर धकेलें।
कुछ देर इस मुद्रा में रहें, फिर वापस पुरानी मुद्रा में वापस आ जाएं।
सावधानी
लूम्बेगो, गर्दन में दर्द, स्पॉन्डिलाइटिस और हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान महिलाओं को इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

अधो मुख शवासन (Downward Dog)

इस योग को डाउनवर्ड डॉग के नाम से भी जाना जाता है। इसे करना बेहद ही आसान है और इसे किसी भी उम्र की महिला द्वारा आसानी से किया जा सकता है। यह चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड के फ्लो को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे कि मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां आदि को ठीक करने में भी प्रभावी है। चेहरे पर चमक पाने के लिए और बालों के लिए लाभ पाने के लिए इसे नियमित रूप से करें।

Look young even at the age of 40, do these 3 yogasanas daily

विधि
इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं।
फिर पैरों और हाथों के बल शरीर को उठाकर टेबल जैसी शेप में आ जाएं।
धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं।
अब उल्टे ‘वी’ शेप में आ जाएं।
ऐसा करते हुए कंधे और हाथ एक सीध में होने चाहिए।
पैर हिप्स की सीध में और टखने बाहर की तरफ होने चाहिए।
कान हाथों के भीतरी हिस्से को छूते रहें और आंखे नाभि पर फोकस होनी चाहिए।
इस मुद्रा में कुछ देर रहे और फिर नार्मल पोजीशन में आ जाएं।

सर्वांगासन योग (Sarvangasana)

इसे शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह योग चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड फ्लो को तेज करता है। इसलिए यह आपके चेहरे को जवां और ग्लोइंग और आपके बालों को जड़ों को मजबूती देने में भी मदद करता है।

Look young even at the age of 40, do these 3 yogasanas daily

जानें विधि

इसे करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं।
धीरे-धीरे अपने पैर और हिप्स को ऊपर उठाएं।
इसके लिए आप अपने हाथों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
सावधानी
आप इस योग को दीवार की मदद से करें क्योंकि पूरे शरीर का भार कंधों पर होता है।

अगर आपको कलाई, गर्दन या कंधे की समस्या है तो इस आसन को करने से परहेज करें। पीरियड्स/प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए। यदि आप बढ़े हुए थायरॉयड, लिवर या स्‍पलीन, ग्रीवा स्पॉन्डिलाइटिस, स्लिप डिस्क और हाई ब्‍लड प्रेशर या अन्य हृदय रोगों से पीड़ित हैं तो शीर्षासन का अभ्यास न करें।

आप 40 की उम्र में भी जवां त्वचा के लिए इन आसनों को कर सकती हैं। बढ़ती उम्र में भी जवां त्‍वचा पाने के लिए इन आसनों को करने के साथ-साथ खूब पानी पिएं और हेल्‍दी डाइट को फॉलो करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker