झारखंड

ममता देवी ने एसपी से कहा- लीपापोती बर्दाश्त नहीं, बंद हो अवैध कारोबार

नहीं रुका अवैध कारोबार तो आंदोलन करेंगी विधायक

रामगढ़: रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार के खिलाफ विधायक ममता देवी ने एक बार फिर अग उगला है। गुरुवार को उन्होंने मीडिया में एक बयान जारी कर कहा कि जिले में अवैध कारोबार को लेकर एसपी प्रभात कुमार के द्वारा सिर्फ लीपापोती की जा रही है।

लेकिन लेकिन इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पुलिस कप्तान तत्काल अवैध कारोबार को बंद कराएं। विधायक ममता देवी ने पुलिस प्रशासन पर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसी सूचनाएं लगातार मिल रही है कि जिले में कई तरह के अवैध कारोबार चल रहा है जिसमें पुलिस की मिलीभगत रही है।

क्षेत्र भ्रमण के दौरान लगातार शिकायतें मिलती रही है कि रामगढ़ जिले में कोयला, लोहा, पत्थर, बालू के अवैध कारोबार का संचालन हो रहा है।

जिले में अवैध रूप से रेलवे साइडिंग ,पत्थर क्रेशर, कबाड़ी रात के अंधेरे में रामगढ़ एवं सांडी के कल कारखानों में अवैध गाड़ियों को घुसा रहे है। अवैध कोयले के बल पर जिले में सैकड़ों ईट भट्ठे चल रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कई थानों में पुलिस द्वारा आम लोगों को परेशान किया जा रहा है।

निर्दोष लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। अब ऐसी शिकायतों को बर्दाश्त करना असंभव है। यहाँ तक कि जनप्रतिनिधियों के साथ भी दुर्व्यवहार की शिकायतें आ रही है, जो अस्वीकार्य हैं।

हाल ही में पुलिस महानिदेशक ने लोगों और जनप्रतिनिधियों से प्रोटोकॉल को पालन करते हुए सम्मान करने का निर्देश जारी किया है।

लेकिन जिले में पुलिसिया आतंक के कारण लोग लगातार आवाज उठाते रहे है। थाने में लोगों का जाना और बात करना मुश्किल हो गया है।

जांच के नाम पर की जा रही लीपापोती

विधायक ने कहा कि अभी हाल के दिनों में कुज्जू पुलिस के द्वारा कोयला लदे 7 गाड़ियों को जप्त कर छोड़ दिया था। इसपर अबतक क्या कार्रवाई हुई है लोगों के बीच कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इस मामले में जो जांच चल रही है उसे सिर्फ लीपापोती ही कहेंगे। उन्होंने कहा कि यह जांच कुछ घंटों में समाप्त होनी चाहिए थी। लेकिन इसके लिए कई दिन लगाए जा रहे हैं।

जिले के अंदर कई कल कारखाने चल रहे हैं। उन कारखानों में अवैध कागजातों के बल पर कोयला, लोहा, आयरन ओर ,स्क्रैप खपाया जा रहा है। ऐसी चर्चा है कि बदले में प्रति माह मोटी रकम कारखानों के मालिकों से पुलिस के द्वारा वसूल किया जाता है।

जिले के अंदर सीसीएल के क्षेत्र में जितने भी लोकल सेल चल रहे हैं, सभी में पुलिस की संलिप्तता का संदेह है। इसीलिए लोग हाई पावर कमिटी, तो कोई विस्थापन कमेटी और कई कमेटियों के नाम पर पुलिस की संलिप्तता से गरीबों की मजदूरी को बंदरबांट किया जा रहा है।

राज्य सरकार से लगातार शिकायत करने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसीलिए जिले के पुलिस पदाधिकारियों के मनोबल बढ़ा हुआ है।

विधायक ने कहा अगर जिले में अवैध कोयले के कारोबार बंद है, तो लगातार अवैध खदानों में लोगों की मरने की शिकायत रजरप्पा से लेकर लईयो तक क्यों मिल रही है ? पुलिस की संलिप्तता के चलते जिले में माफियाओं का राज कायम होता दिख रहा है।

विधि व्यवस्था चौपट हो चुकी है। दिनदहाड़े गोलियां चलाई जा रही है। निर्दोष मारे जा रहे हैं । लेकिन इसे रोक पाना जिला पुलिस के बस में नहीं है।

अगर समय रहते जिले के तमाम अवैध कारोबार पर रोक नहीं लगाई जाती है तो हम सड़कों पर उतरेंगे।

अवैध कारोबार को रोकने एवं उसमे शामिल पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने, चरमराती विधि व्यवस्था एवं पुलिसिया आतंक के खिलाफ जल्द ही जन आंदोलन किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker