लाइफस्टाइल

अगर आप भी दिन-रात चलते हैं स्मार्टफोन तो आप पर मंडरा रहा है इन बीमारियों का खतरा

एक ओर स्मार्टफोन ने लोगों की मुश्किलों को काफी कम कर दिया है। वहीं, इसकी वजह से सेहत (Health) को काफी नुकसान पहुंचता है।

Mobile Addiction : आजकल हम सभी को स्मार्टफोन (Smartphone) की ऐसी लत लग गई है कि हम एक दिन भी बिना स्मार्टफोन के नहीं रह सकते हैं।

हर छोटी-बड़ी जरूरतों के लिए फोन काफी काम आता है। वहीं, अब स्मार्टफोन में मिलने वाले फीचर्स (Features) की वजह से जीवन काफी सुविधाजनक बन गया है। बैंक का काम हो या शॉपिंग स्मार्टफोन की मदद से सभी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन जहां एक ओर स्मार्टफोन ने लोगों की मुश्किलों को काफी कम कर दिया है। वहीं, इसकी वजह से सेहत (Health) को काफी नुकसान पहुंचता है। आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं जिससे भविष्य कई गंभीर बीमारियों (Disease) का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपको अपने सेलफोन से ब्रेक लेने के लिए किसी कारण की आवश्यकता है, तो हम आपको इससे होने वाली कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सेलफोन को तुरंत छोड़ देंगे।

आंखों को नुकसान

लगातार मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों पर दबाव पड़ सकता है। कभी-कभी हमें इसका एहसास नहीं होता है, लेकिन यह हमारी आंखों (Eyes) को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

हमारी आंखें शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक हैं। मोबाइल की नीली स्क्रीन आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

इससे गंभीर सिरदर्द, आंखों में दर्द  और यहां तक कि हमारी आंखें ड्राई भी हो सकती हैं। ऐसे में सेलफोन का उपयोग करते समय Break लेना काफी जरूरी होता है।

कलाई में सुन्नपन और दर्द

किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदायक साबित हो सकता है और जब बात इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)  की आती है तो बेहतर होगा कि हम इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें।

फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई में सुन्नपन और दर्द हो सकता है। इससे कलाई में झनझनहाट भी हो सकती है, जो आगे चलकर कार्पल टनल और सेल्फी कलाई का कारण बन सकती है।

त्वचा संबंधी समस्या

क्या आप जानते हैं कि फोन की हानिकारक किरणें ब्रेकआउट का कारण बन सकती हैं।

कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा (Skin) पर आ सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट और दाग-धब्बे हो सकते हैं।

यह समय से पहले बुढ़ापा आने का एक कारण भी बन सकता है। ऐसे में आपको अपने मोबाइल को रोजाना वाइप्स से साफ करना चाहिए।

नींद संबंधी समस्या

नींद हमारी जीवन शैली का सबसे आवश्यक हिस्सा है और अच्छी नींद हर व्यक्ति के लिए जरूरी होती है। देर रात तक मोबाइल का उपयोग करने से सोने के घंटे कम हो जाते हैं।

जिससे आपको सुबह फ्रेश महसूस नहीं होता साथ ही दिन में भी नींद आती है। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना कभी-कभी नींद ना आने का कारण भी बन सकता है।

हो सकता है अत्यधिक तनाव

तनाव सामान्य है लेकिन जब सेलफोन से तनाव की बात आती है, तो यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे इंटरनेट पर कुछ पढ़ना, देर तक फोन का इस्तेमाल करना, नींद पूरी ना होना।

यह आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker