विदेश

नजीब मिकाती बने लेबनान के नए PM

बेरुत: संकटग्रस्त देश में महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद संसद में 72 मतों के साथ नजीब मिकाती को लेबनान के नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिकाती ने सोमवार को अपनी नियुक्ति के बाद एक भाषण दिया, जिसमें सभी राजनीतिक दलों से देश के संकट का सही समाधान खोजने में उनके साथ सहयोग करने का आह्वान किया।

मिकाती ने राष्ट्रपति मिशेल औन से मुलाकात के बाद बाबदा पैलेस में कहा, मेरी नियुक्ति के लिए सांसदों का विश्वास मत जरूरी है, लेकिन मैं लेबनान की आबादी, हर पुरुष और महिला और युवाओं का विश्वास हासिल करने के लिए उत्सुक हूं।

मिकाती ने कहा कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय गारंटी मिली है और उनका लक्ष्य फ्रांसीसी पहल को लागू करना है।

उन्होंने कहा, मेरे पास जादू की छड़ी नहीं है। यह एक बहुत ही कठिन मिशन है। यह तभी सफल होगा जब हम राजनीतिक कलह और बेकार के आरोपों से बचकर एक साथ सहयोग करने का प्रबंधन करेंगे।

लेबनान के अधिकांश राजनीतिक दलों ने मिकाती के प्रीमियरशिप का समर्थन किया, जिसमें फ्यूचर मूवमेंट, अमल मूवमेंट, हिजबुल्लाह, माराडा मूवमेंट और प्रोग्रेसिव सोशलिस्ट पार्टी शामिल हैं।

हालांकि, मिकाती को देश के दो मुख्य ईसाई दलों, फ्री पैट्रियटिक मूवमेंट और लेबनानी बलों के विरोध का सामना करना पड़ा।

मिकाती की नियुक्ति गैर-पक्षपाती कैबिनेट बनाने में विफल रहने के लिए नामित प्रधानमंत्री के रूप में साद हरीरी के इस्तीफे के कुछ दिनों बाद हुई।

देश 10 अगस्त, 2020 से बिना कैबिनेट के रहा है, जब कार्यवाहक प्रधानमंत्री हसन दीब ने पोर्ट ऑफ बेरुत विस्फोटों की प्रतिक्रिया में इस्तीफा दे दिया, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो गए।

22 अक्टूबर, 2020 को हरीरी को नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन वह मंत्री शेयरों के वितरण पर राष्ट्रपति औन के साथ अपने मतभेदों को देखते हुए एक नया कैबिनेट बनाने में विफल रहे।

लेबनान अपने इतिहास में सबसे खराब आर्थिक और वित्तीय संकट से गुजर रहा है और पिछले एक साल के दौरान राजनीतिक शून्य ने देश के कई संकटों को और खराब करने में योगदान दिया है।

लेबनान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सहायता अनलॉक करने और आगे पतन को रोकने के लिए संरचनात्मक सुधारों को लागू करने में सक्षम कैबिनेट की सख्त जरूरत है।

देश की मुद्रा अपने मूल्य का 90 प्रतिशत खो चुकी है।

संकट के बीच, लेबनान की कम से कम आधी आबादी गरीबी में चली गई है, जबकि खाद्य मुद्रास्फीति 400 प्रतिशत से अधिक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker