टेक्नोलॉजी

NASA दूरबीन ने रंगीन बुलबुले में एक सुपरनोवा के अवशेष स्पॉट का पता लगाया

वाशिंगटन: नासा NASA दूरबीनों ने हजारों साल पहले एक तारकीय विस्फोट के रंगीन विस्फोट को पकड़ लिया है, जिससे ऐसे ब्रह्मांडीय अवशेषों के विकास पर नई रोशनी डाली जा रही है।

नासा NASA के चंद्र एक्स-रे वेधशाला के एक बयान के अनुसार, तारकीय अवशेष – जिसे औपचारिक रूप से जी344.7-0.1 के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी से लगभग 19,600 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है, माना जाता है कि यह 3,000 से 6,000 वर्ष पुराना है।

स्पेस डॉट कॉम ने बताया कि नासा NASA के चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी और स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप के डेटा, नेशनल साइंस फाउंडेशन के वेरी लार्ज एरे और ऑस्ट्रेलिया टेलीस्कोप कॉम्पैक्ट एरे के साथ, एक्स-रे, इंफ्रारेड और रेडियो वेवलेंथ में तारकीय अवशेष के दृश्य कैप्चर किए गए।

जी344.7-0.1 के नए दृश्य से पता चलता है कि तारकीय मलबे प्रारंभिक तारकीय विस्फोट के बाद बाहर की ओर फैलते हैं, फिर आसपास की गैस से प्रतिरोध का सामना करते हैं।

बयान के अनुसार, यह प्रतिरोध मलबे को धीमा कर देता है। एक रिवर्स शॉक वेव बनाता है जो विस्फोट के केंद्र की ओर वापस जाता है, इसके रास्ते में आसपास के मलबे को गर्म करता है।

चंद्रा कर्मियों ने बयान में लिखा, यह प्रक्रिया एक राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम के समान है, जहां समय बीतने के साथ कारों की बढ़ती संख्या रुक जाएगी या दुर्घटना के पीछे धीमी हो जाएगी, जिससे ट्रैफिक जाम पीछे की ओर चला जाएगा।

रिवर्स शॉक मलबे को लाखों डिग्री तक गर्म करता है, जिससे यह एक्स-रे में चमकने लगता है।

इसके अलावा, चंद्रा एक्स-रे डेटा से पता चला कि सुपरनोवा अवशेष में इसके मूल के पास लोहा होता है, जो सिलिकॉन युक्त चाप जैसी संरचनाओं से घिरा होता है।

द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों से पता चलता है कि लोहे वाले क्षेत्रों को हाल ही में रिवर्स शॉक वेव द्वारा गर्म किया गया था, जो टाइप आईए सुपरनोवा मॉडल का समर्थन करते हैं जो इन तारकीय विस्फोटों के केंद्र में लोहे जैसे भारी तत्वों की भविष्यवाणी करते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker