भारत

AIMIM ने समाजवादी पार्टी के लिए नरम रूख के दिए संकेत

लखनऊ: ऑल-इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आखिरकार समाजवादी पार्टी (एसपी) के लिए एक नरम रूख बरतने का संकेत दिया है।

इस साल की शुरूआत में आजमगढ़ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर शातिर हमला करने के बाद, एआईएमआईएम ने अब कहा कि अगर भागीदारी संकल्प मोर्चा (जिसका वह एक घटक है) उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए पार्टी के साथ गठबंधन करने का फैसला करता है, तो उसे कोई आपत्ति नहीं है।

एआईएमआईएम उन 10 राजनीतिक दलों में से एक है, जिन्होंने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व में मोर्चा के बैनर तले हाथ मिलाया है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि एआईएमआईएम के समाजवादी पार्टी के साथ आने की बात सामने आई है।

एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने कहा, अगर मोर्चा के संयोजक राजभर ने फैसला किया कि उसे सपा के साथ गठबंधन करना चाहिए, तो हमारी पार्टी फैसले का पालन करेगी।

शौकत अली ने कहा, यह अच्छा है कि सपा अगले साल की शुरूआत में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा को हराने के लिए छोटे दलों के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार है।

यूपी में 20 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है, लेकिन समुदाय को अभी तक प्रतिनिधित्व के मामले में उसका हक नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि एआईएमआईएम की सरकार में मुसलमानों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने की मांग अगस्त में पार्टी अध्यक्ष की राज्य की निर्धारित यात्रा के साथ गति पकड़ेगी।

संसद का मानसून सत्र समाप्त होने के बाद एआईएमआईएम सांसद प्रयागराज, कौशांबी और फतेहपुर का दौरा करेंगे।

दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी एआईएमआईएम के साथ गठबंधन करने से सावधान है क्योंकि पार्टी को लगता है कि ओवैसी की राजनीति का ब्रांड उसके हितों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

इसके अलावा, एआईएमआईएम की योजना एसपी के मुस्लिम वोट आधार में सेंध लगाने की है और बाद वाला किसी अन्य पार्टी के साथ अपने वोट साझा करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker