चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, ₹3 प्रति लीटर…

कर्नाटक कि कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत एक झटके में 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है।

News Aroma Desk

Increase in Petrol and Diesel Prices after Elections: कर्नाटक कि कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत एक झटके में 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी है। सरकार द्वारा जारी Notification के अनुसार, पेट्रोल के दाम लगभग 3 रुपये और डीजल के दाम करीब 3.05 रुपये बढ़ाए गए हैं।

- Advertisement -

कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल पर Sales Tax 25.92 फीसदी से बढ़ाकर 29.84 फीसदी कर दिया है। साथ ही डीजल पर सेल्स टैक्स भी 14.3 फीसदी से बढ़ाकर 18.4 फीसदी हो गया है।

इस बढ़ोतरी के बाद बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 99.84 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. साथ ही डीजल का रेट भी 85.93 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

- Advertisement -

रेवेन्यू बढ़ाना चाहती है राज्य सरकार

Petroleum Dealers Association के अनुसार, यह बढ़ोतरी 15 जून से लागू होगी। Sales Tax बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दाम भी ऊपर चले जाएंगे। कर्नाटक वित्त मंत्रालय के अनुसार, सेल्स टैक्स बढ़ाने से राज्य के रेवेन्यू में इजाफा होगा।

हालांकि, एक साथ की गई इतनी बड़ी वृद्धि के चलते राज्य के ट्रांसपोर्ट और Goods Distribution Business समेत कई सेक्टर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. अंत में बढ़ी हुई कीमतों का बोझ कस्टमर्स को ही उठाना पड़ेगा।

हमें Follow करें!

x