18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से होगा शुरू, 3 जुलाई तक…

Digital Desk

First Session of New Lok Sabha : बुधवार को संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने जानकारी दी है कि 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के पहले सत्र का प्रारंभ 24 जून से होगा।

यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा। 27 जून से 3 जुलाई तक राज्यसभा का पहला सत्र चलेगा। इस दौरान नए सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

रिजिजू ने बुधवार कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र नए चुने गए सदस्यों के शपथ ग्रहण, स्पीकर के चुनाव, राष्ट्रपति के भाषण और आगे की चर्चा के लिए 24 जून 2024 से लेकर 3 जुलाई 2024 तक बुलाया गया है।

राज्यसभा के 264वें सत्र को 27 जून 2024 से बुलाया जाएगा और इसका समापन 3 जुलाई 2024 को होगा।

27 जून को राष्ट्रपति का संबोधन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी और अगले पांच वर्ष के लिए नई सरकार के कामकाज की रूपरेखा पेश करेंगी।

रिजिजू ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा, ’18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून 2024 से तीन जुलाई 2024 तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है।’

उन्होंने कहा कि राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और तीन जुलाई को संपन्न होगा।

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद संसद में अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आक्रामक विपक्ष द्वारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश की जा सकती है।

प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों में, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे।

हमें Follow करें!